धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वो कश्मीर है और अब ये स्वर्ग और ख़ूबसूरत बन गया है. यहां भारत का पहला और एशिया सबसे बड़ा इग्लू कैफ़े जो खुल गया है. ये कैफ़े कश्मीर के फ़ेमस हिल स्टेशन गुलमर्ग में खुला है.

 Igloo Cafe In Gulmarg
Source: twitter

गुलमर्ग में खुले देश के पहले इग्लू कैफ़े को Kolahoi Green Heights होटल ने बनवाया है. इस इग्लू की चौड़ाई 26 फ़ीट और ऊंचाई 15 फ़ीट है. इसे पूरी तरह से बर्फ़ से बनाया गया है. 

 Igloo Cafe In Gulmarg
Source: twitter

कैफे में चाहे कुर्सी हो या टेबल, सब कुछ बर्फ़ से बना है. इस कैफे़ में 4 टेबल लगी हुई हैं, जिनपर 16 लोग आराम से बैठकर खाना खा सकते हैं. बर्फ़ से बनी कुर्सियों पर भेड़ की खाल का बिछौना डाला गया है. ताकी लोगों को प्राचीन ज़माने के इग्लू में रहने का एहसास हो सके.

 Igloo Cafe In Gulmarg
Source: twitter

यहां पर आप आराम से बैठकर चाय की चुस्कियां ले सकते हैं. कैफ़ में कश्मीर का फ़ेमस कहवा भी मिलता है. खाने में नॉनवेज और वेजिटेरियन दोनों तरह का खाना सर्व किया जाता है. 

 Igloo Cafe In Gulmarg
Source: hindustantimes

इग्लू अधिकतर ठंड़ी जगहों पर ही बनाए जाते हैं, जैसे फ़िनलैंड, स्विट्ज़रलैंड, कनाडा. भारत के लिए ये नया कॉन्सेप्ट है. बर्फ़ से बना हुआ ये कैफे़ पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गया है. पर्यटक इस इग्लू की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.

इग्लू कैफ़े मार्च तक सैलानियों के लिए खुला रहेगा. आप चाहें तो अभी से ही यहां जाने का प्लान बना सकते हैं.