भारतीय वायुसेना के एयर मार्शल वी.आर.चौधरी ने बीते गुरुवार को फ्रांस के Dassault Aviation से पहला राफ़ेल कॉम्बैट एयरक्राफ़्ट रिसीव किया.


Hindustan Times की रिपोर्ट के मुताबिक़ पहले एयरक्राफ़्ट का टेल नंबर RB-01 है जो एयर मार्शल आर.के.एस भदौरिया के नाम पर रखा गया है.. एयर मार्शल चौधरी ने 1 घंटे के लिए विमान को उड़ाया.  

Rafale Jets in India
Source: Morung Express

एयर मार्शल आर.के.एस भदौरिया को बीते गुरुवार को को अगला एयर फ़ोर्स चीफ़ भी बनाया गया. Indian Today की रिपोर्ट के अनुसार, एयर मार्शल भदौरिया ने भारत और फ्रांस के बीच राफ़ेल डील में अहम भूमिका निभाई.


Hindustan Times की रिपोर्ट के अनुसार, राफ़ेल विमान को आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर को रक्षामंत्री द्वारा भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा.  

Rafale Jets
Source: NDTV

इन जेट्स में काफ़ी सारे India-Specific Enhancements लगाए गए हैं. भारतीय पायलट्स को छोटे-छोटे बैच में जेट उड़ाने के लिए पहले ही ट्रेनिंग दी जा जुकी है. भारतीय वायुसेना के 24 पायलट्स को 3 अलग-अलग बैच में मई 2020 तक ट्रेनिंग दी जाएगी.


सितंबर 2016 में भारत सरकार ने फ्रेंच सरकार और Dassault Aviation के साथ 36 राफ़ेल जेट्स ख़रीदने की 7.8 बिलियन यूरोज़ की डील की थी.