लंदन का Great Scotland Yard वर्ष 1890 से ही लंदल Metropolitan Police का हेडक्वॉटर रहा है. 2011 में इंग्लैंड का गृह मंत्रालय उस वक़्त आर्थिक तंगियों से गुज़र रहा था. इसलिए उन्होंने इस बिल्डिंग को बेचने का प्लान बनाया. तब इसे एक भारतीय व्यापारी ने ख़रीद लिया था. अब उन्होंने इस जेल को एक आलीशान होटल में तब्दील कर दिया है. इस व्यापारी का नाम यूसुफ़ अली है, जिन्हें भारत सरकार पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित कर चुकी है.

यूसुफ़ अली केरल से ताल्लुक रखते हैं, फ़िलहाल वो आबू धाबी में रहते हैं. ये Lulu Group International के चेयरमैन हैं. इन्होंने Great Scotland Yard को 10 अरब रुपये में ख़रीद लिया था.

Source: Scroll.in

अब यूसुफ़ ने इसका मेकओवर करते हुए इस जेल को एक शानदार होटल में तब्दील कर दिया है. इसमें तकरीबन 6 अरब रुपये ख़र्च हुए हैं. इस फ़ाइव स्टार होटल में 153 कमरे हैं. इनमें से वो जेल भी हैं, जिनमें कभी अपराधियों को रखा जाता था.

इस होटल में रुकने वाले कस्टमर्स अपराधियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां भी देख पाएंगे. यहां से लंदन का फ़ेमस चर्च Westminster Abbey और Buckingham Palace भी साफ़-साफ़ दिखाई देता है.

यहां 19वीं सदी का एक झूमर भी है. इसे कभी Forty Elephants नाम के महिला लुटेरों की टोली ने चुराया था.

Whiskey Bar, Tea Parlors और Ballroom के साथ ये होटल इस साल के अंत तक लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. इसे हयात ग्रुप होटल ऑपरेट करेगा. इसमें ठहरने का एक दिन का अधिकतम किराया करीब 10 लाख रुपये होगा

Source: Big Hospitality

क्या आप इस होटल में जाना चाहेंगे? कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.