अरबपतियों की आलीशान ज़िंदगी अक्सर खबरों का हिस्सा बनी रहती हैं. लोग इनकी सफलता, जीवन जीने का तरीक़ा जैसी तमाम बातों पर नज़र रखते हैं. देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इनका डंका रहता है. उतनी ही हलचल तब होती है जब इन अरबपतियों का दिवाला निकल जाता है. आज हम भारत के कुछ ऐसे ही अरबपतियों के बारे में बात करेंगे जो शीर्ष पर थे और उनका दिवाला निकल गया. 

1. प्रमोद मित्तल 

pramod mittal
Source: gqindia

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंकरप्ट (दिवालिया) घोषित किए जा चुके हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रमोद के पास उनके पिता, पत्नी, बेटे और बहनोई सहित बहुत से लोगों के लगभग 24,155 करोड़ रुपये बकाया हैं.   

2. नीरव मोदी  

nirav modi
Source: economictimes

भारत में सबसे विवादास्पद घोटालों में से एक, 2018 में नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चोकसी ने PNB बैंक के साथ लगभग 13,000 करोड़ की धोखाधड़ी की है.  

3. अनिल अम्बानी  

anil ambani
Source: gulfnews

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी हैं. हालांकि, उनके भाई अनिल अंबानी, रिलायंस समूह के अध्यक्ष दिवालियापन के क़रीब है. रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 2019 में दिवालिएपन के लिए दायर किया था. अनिल अंबानी पर लगभग 6,882 करोड़ का क़र्ज़ है जो उन्होंने तीन चीनी बैंकों से लिया है. इसके अलावा उन्होंने SBI से  1,200 करोड़ का लोन भी लिया है.  

4. विजय मालया  

vijay mallya
Source: theprint

'किंग ऑफ़ गुड टाइम्स' के नाम से कभी मशहूर विजय माल्या आज देश के लोगों के बीच भगोड़े के नाम से जाने जाते हैं. विजय माल्या पर कथित तौर पर  9,000 करोड़ की सामूहिक राशि बकाया है, जिसे उन्होंने अपनी किंगफ़िशर एयरलाइंस को चलाए रखने के लिए कई सारी बैंकों से लोन के रूप में लिया था. 

5. बी आर शेट्टी  

BR Shetty
Source: arabianbusiness

बावगुथु रघुराम शेट्टी जो की एक उद्यमी और करोड़पति हैं. उन पर पैसों की धोखाधड़ी का आरोप है. उनके ऊपर लगभग 49,100करोड़ का क़र्ज़ बाकी है. 

6. सुबरत रॉय  

subrataroy

सुब्रत रॉय सहारा, भारत के नामी व्यवसायी और सहारा इंडिया परिवार के संस्थापक, प्रबंध निदेशक एवं अध्यक्ष हैं. सुब्रत पर लोगों के साथ पैसों की धोखाधड़ी करने का आरोप है. सहारा पर आम जनता के 20 हजार करोड़ रुपये बकाया है. एक जांच के दौरान पाया गया था कि सहारा की कई निवेश कंपनियां फ़र्ज़ी हैं जिनके ज़रिए उन्होंने लोगों से पैसे लिए थे. 

7. मेहुल चौकसी

mehul choksi
Source: indiatvnews

मेहुल चौकसी सूरत के एक बड़े हिरा व्यापारी हैं. वह गीतांजली समूह के ओनर है. मेहुल ने पीएनबी के साथ 14 हजार करोड़ रुपए की घोटालेबाज़ी की है. वह देश से भाग निकले थे और एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी.