मुंबई के एक अस्पताल में 5 माह की एक बच्ची जनवरी में अस्पताल में भर्ती हुई. वो एक ख़तरनाक बीमारी से पीड़ित थी. उसके इलाज के लिए 22 करोड़ रुपये का इंजेक्शन लगना ज़रूरी था. बच्ची के माता-पिता ग़रीब थे लेकिन उन्होंने क्राउड फ़ंडिंग के ज़रिये इलाज के पैसे तो जुटा लिए, लेकिन इंजेक्शन विदेश से आना था और उस पर टैक्स लगता 6 करोड़ रुपये.

ऐसे में पीएम मोदी ने दरियादिली दिखाते हुए उस पर लगने वाले जीएसटी को माफ़ कर बच्ची के माता-पिता को बड़ी राहत दी है. अब इस बच्ची का जल्दी ही ऑपरेशन किया जाएगा.

PM waived off the Rs 6 crore GST
Source: newindianexpress

इस बच्ची का नाम तीरा कामत है, जो मुंबई में रहती है. इसे Spinal Muscular Astrophys (SMA) नाम की ख़तरनाक बीमारी है. इसमें मरीज़ के शरीर में प्रोटीन बनाने वाला जीन नहीं होता. मांसपेशियां और तंत्रिकाएं कमज़ोर होकर नष्‍ट होने लगती हैं. अगर वक़्त रहते इस बच्ची का इलाज नहीं किया जाता तो वो 18 महीने ही जीवित रह पाती. 

modi
Source: business

जब ये बात डॉक्टर्स ने उसके माता-पिता(प्रियंका-मिहिर) को बताई तो उनका रो-रो कर बुरा हाल हो गया था. वो बच्ची का इलाज करवाने में समर्थ नहीं थे. इसलिए सोशल मीडिया पर अपील कर लोगों को दान करने को कहा. इससे उन्होंने 16 करोड़ रुपये जमा कर लिए. लेकिन उसे जो इंजेक्शन लगना था उसकी क़ीमत टैक्स मिलाकर 22 करोड़ थी. 

PM waived off the Rs 6 crore GST
Source: jagran

ऐसे में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फ़ड़नवीस ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिख टैक्स माफ़ करने की गुहार लगाई. पीएम ने भी बड़ा दिल दिखाते हुए टैक्स के रूप में लगने वाले क़रीब 6 करोड़ रुपये माफ़ कर दिए. देवेंद्र फ़ड़नवीस ने ट्वीट कर पीम मोदी को टैक्स माफ़ करने के लिए धन्यवाद दिया है. 

पीएम मोदी के इस फै़सले से बच्ची का परिवार खु़ुश है और उन्होंने दिल से उनका आभार व्यक्त किया है. अब जल्द ही बच्ची का ऑपरेशन किया जाएगा.