2020 एक ऐसा साल निकला है, जिसे शायद कोई याद नहीं रखना चाहेगा. लॉकडाउन के चलते हर किसी को कामकाज छोड़ घर के अंदर क़ैद होना पड़ा. इस दौरान कुछ लोगों ने घर के अंदर खाना बना कर समय गुज़ारा, तो कुछ ने Amazon Alexa से बातचीत करके. क्या करें समय गुज़ारने के लिये कुछ तो करना ही पड़ेगा न!

alexa
Source: samacharnama

लॉकडाउन में इसी समय को निकालते हुए हिंदुस्तानियों ने 2020 में Amazon Alexa को एक दिन में 19 हज़ार बार 'I Love You' कहा. रिपोर्ट के मुताबिक, बीते साल Alexa के साथ ग्राहकों की बातचीत में 67 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है, जिसमें उन्होंने 19 हज़ार बार उसे 'I Love You' बोला है. जो कि 2019 के मुक़ाबले 1,200 प्रतिशत ज़्यादा है.

amazon
Source: geekwire

इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि बीते साल भारतीय यूज़र्स ने Alexa की आवाज़ को पसंद करते हुए, उसे हर दिन 8.6 लाख बार स्मार्ट होम गैजेट को नियंत्रित करने के लिए कहा. कंपनी ने अपने बयान में ये भी कहा कि नॉन मेट्रो शहरों के लगभग 50 प्रतिशत लोग अपने घरों में ईको डिवाइस ला रहे हैं.

Alexa
Source: yararadio

आपको बता दें कि Alexa ने भारत में अपने तीन साल पूरे कर लिये हैं. इस ख़ुशी के मौक़े पर कंपनी ने 15 फरवरी को रात 12 बजे 24 घंटे के लिए ईको डिवाइस की बिक्री के लिए सेल लगाई है. सेल के दौरान लोग कम क़ीमत पर इसे ख़रीद पायेंगे. यही नहीं, भारत में Alexa की डिमांड को देखते हुए कई स्मार्टफ़ोन कंपनी Alexa बिल्ड इन फ़ोन बेच रहे हैं. फिलहाल Redmi Note 9 Pro, OnePlus Nord में Alexa मौजूद है, जो ग्राहक लेना चाहें वो इसे ले सकते हैं.   

आपने Alexa को 'I Love You' बोला या नहीं?