कोरोनावायरस के नए वैरिएंट/प्रकार मिलने की वजह से दुनियाभर में हड़कंप मच गया है. वायरस का नया स्ट्रेन पहले वाले वायरस के मुक़ाबले 70 फ़ीसदी ज़्यादा संक्रामक है. यह नया स्ट्रेन यूके, कनाडा, फ़्रांस, स्पेन, स्वीडन, डेनमार्क और अन्य देशों में फ़ैल रहा है. जिसके चलते कई सारे देशों ने UK से आने-जाने वाली सभी फ़्लाइट्स पर रोक लगा दी है. जापान ने सभी देशों की उड़ानों पर रोक लगा दी है.  

भारत ने भी यूके से होकर आने-जाने वाली सभी फ्लाइट्स को 31 दिसंबर तक बंद कर दिया है. कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन को ध्यान में रखते हुए भारत के कई राज्यों ने नए साल का जश्न मनाने पर भी रोक लगा दी है.  

1. महाराष्ट्र  

Maharashtra
Source: thenewsstrike

महाराष्ट्र सरकार ने रात्रि 11 बजे से 6 बजे सुबह तक के लिए नाइट कर्फ़्यू लगा दिया है. यह कर्फ़्यू 5 जनवरी, 2021 तक लागू रहेगा. नियम तोड़ने वालों पर सख़्त करवाई की जाएगी. 

2. तमिल नाडु  

tamil nadu
Source: britannica

तमिल नाडु में किसी भी तरह के नए साल के मनोरंजन पर पाबंदी है. बीच, क्लब, रिसोर्ट, होटल आदि ऐसी सभी जगहों पर नए साल का जश्न मना है. यह पाबंदी 31 जनवरी से लेकर 1 जनवरी, 2021 तक है. इन दिनों आम जनता के लिए बीच पर जाना भी मना है. हालांकि, होटल और रेस्टोरेंट हर दिन की तरह चालू रह सकते हैं बस नए साल की कोई पार्टी नहीं हो सकती है.  

3. राजस्थान  

rajasthan
Source: outlookindia

राजस्थान में 31 दिसंबर, 2020 को 8 बजे शाम से 1 जनवरी, 2021 की सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा. नए साल की पूर्व संध्या पर शाम 7 बजे के बाद से राज्य में बाजार बंद हो जाएंगे.  

4. उत्तराखंड 

uttarakhand
Source: traveltriangle

उत्तराखंड की राजधानी, देहरादून ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी को रेस्टोरेंट, बार और होटलों में नए साल के जश्न पर रोक लगा दी है. जो कोई भी नियमों का उल्लंघन करेगा उसे कड़ी सज़ा मिलेगी.