चीन में इन दिनों लोग 'कोरोना वायरस' से जूझ रहे हैं. अब तक यहां 361 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन में 17 हज़ार से अधिक लोग 'कोरोना वायरस' से संक्रमित बताए जा रहे हैं. वायरस को फैलने से रोकने के लिए चीन ने कई शहरों को बंद कर दिया है और सार्वजनिक गतिविधियों जैसे शादी समारोह आदि पर भी रोक लगा दी है.

Source: bbc

इस महामारी से बचने के लिए भारत सरकार अब चीन में रह रहे भारतीयों को वापस लाने की मुहिम में जुट चुकी है. पिछले 2 दिनों में चीन से 600 लोगों को भारत वापस लाया जा चुका है.

Source: businesstoday

बीते शनिवार को 'कोरोना वायरस' से प्रभावित चीन के वुहान शहर से 323 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विमान दिल्ली पहुंचा था. फिलहाल इन सभी लोगों को दिल्ली और मानेसर स्थित आईटीबीपी और सेना के कैंपों में रखा गया है. रविवार को मानेसर कैंप से एक वीडियो सामने आया है. वीडियो में चीन से लौटे छात्र वायरस से सुरक्षित बचकर निकलने की ख़ुशी में डांस करते दिखाई दे रहे हैं.

भारतीय सेना ने जारी किया है ये वीडियो-

बता दें कि चीन के वुहान शहर से स्वदेश लौटे लोगों को फिलहाल दिल्ली के छावला में स्थित आईटीबीपी के कैंप और गुरुग्राम के मानेसर में स्थित इंडियन आर्मी के कैंपों में ठहराया गया है. इन सभी लोगों को यहां पर 14 दिनों तक रखा जाएगा. क्योंकि 'कोरोना वायरस' का इंक्यूबेशन पीरियड 14 दिन है, इसलिए भारत सरकार ने चीन से लौटे लोगों को एहतियातन कैंपों में ठहराया है.

चीन से लौटे इस भारतीय दाल में 211 छात्र, 110 नौकरीपेशा और 3 नाबालिग हैं. इनके साथ ही मालदीव के 7 लोग भी भारतीय यात्रियों के साथ एयर इंडिया के विमान से भारत लौटे हैं.

Source: india

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 'कोरोना वायरस' को लेकर कहा है कि इसका इलाज एंटीबायोटिक्स से संभव नहीं है. क्योंकि एंटीबायोटिक्स वायरस से निपटने में सक्षम होते हैं, बैक्टीरिया से नहीं. फ़िलहाल इस वायरस से निपटने या इसके इलाज के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है.

Source: jagran

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि चीन में इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 361 हो गई है. अबतक 17,205 मामलों की पुष्टि हो गई है. 2 फ़रवरी को देश भर में 'कोरोनो वायरस' के 2,829 नए मामले सामने आए.