भारत समेत दुनिया के सभी देश कोरोना महामारी से जूझ रही हैं. करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं. दुनिया के कई देश भुखमरी कग़ार पर हैं. इन तमाम मुश्किलों के बावजूद हम भारतीयों ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है.  

Source: nationalheraldindia

दरअसल, भारतीयों ने इस साल अक्टूबर महीने में 21 मिलियन (2.1 करोड़) स्मार्टफ़ोन की ख़रीदारी की है. इस तरह से भारत के स्मार्टफ़ोन बाज़ार ने अक्टूबर में 42% की भारी-भरकम वृद्धि दर्ज की है. इससे पहले सितंबर महीने में 23 मिलियन (2.3 करोड़) स्मार्टफ़ोन की ख़रीदारी का रिकॉर्ड बन चुका है.  

Source: hindustantimes

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक़, 2020 की तीसरी तिमाही से ही भारत में स्मार्टफ़ोन की मांग ने ज़ोर पकड़ना शुरू कर दिया था. सितंबर 2020 में रिकॉर्ड 23 मिलियन यूनिट स्मार्टफ़ोन की सेल के बाद अक्टूबर में भी 21 मिलियन यूनिट सेल के साथ ये बरक़रार रहा. बिक्री में ये वृद्धि अधिक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म होने के चलते हुई है.  

Source: mashable

IDC ने आगे कहा, अक्टूबर महीने में हुई कुल बिक्री में 25% भागीदारी महानगरों दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता की रही. इन महानगरों के बाद जयपुर, गुड़गांव, चंडीगढ़, लखनऊ, भोपाल और कोयंबटूर जैसे शहरों में स्मार्टफ़ोन की सबसे ज़्यादा बिक्री हुई.  

Source: cnet

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि, ऑनलाइन माध्यमों से अक्टूबर की बिक्री में 53% की बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं ऑफ़लाइन माध्यम से केवल 33% की वृद्धि देखी गयी. इस दौरान चीनी कंपनी MI ने ऑनलाइन माध्यम से देश के 50 प्रमुख शहरों में से 34 शहरों पर कब्ज़ा जमाया, जबकि VIVO ने ऑफ़लाइन माध्यम से देश के 50 प्रमुख शहरों में से 44 शहरों पर अपना कब्ज़ा जमाया.  

Source: youtube

इस दौरान मिडरेंज सेगमेंट के स्मार्टफ़ोन की बिक्री में 60% की वृद्धि हुई. इसमें शियोमी, वीवो और सैमसंग की हिस्सेदारी सबसे ज़्यादा रही. इनकी बिकी में 58 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिली. शियोमी अक्टूबर में सबसे अधिक 5.5 मिलियन स्मार्टफ़ोन बेचकर पहले स्थान पर रहा. 4.5 मिलियन के साथ सैमसंग दूसरे, 3.9 मिलियन के साथ वीवो तीसरे, 3.0 मिलियन के साथ रियलमी चौथे, जबकि 2.7 मिलियन स्मार्टफ़ोन बेचकर ओपो पांचवें स्थान पर रहा.