Bloomberg Billionaire Index दुनिया के अरबपतियों की कमाई पर नज़र रखता है. उसके अनुसार भारत के पांच अरबपति मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, पलोनजी मिस्त्री, उदय कोटक और शिव नडार ने कल एक ही दिन में 4.08 बिलियन डॉलर गंवा दिए. 

सोमवार को हुए इस मार्केट क्रैश के चलते BSE सेंसेक्स कल 418 पॉइंट गिरकर 39976 पर बंद हुआ. ऐसा अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के उस बयान के चलते हुआ, जिसमें उन्होंने अपने देश में चीन से आयातित 300 अरब डॉलर के माल पर 10 फ़ीसदी कर लगाने की बात कही थी. इसमें कुछ हाथ कश्मीर को लेकर किए गए भारत सरकार के हालिया फैसले का भी है. 

donald trump
Source: moneycontrol

देश और एशिया के सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी को इसके चलते 2.4 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के शेयर में कुल मिलाकर 3.5 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई. 

mukesh ambani
Source: msn

पलोनजी मिस्त्री जो सबसे अमीर व्यक्तियों में 44वें स्थान पर हैं, उनकी कमाई में कल 281 मिलियन डॉलर घट गई. वहीं टेक कंपनी विप्रो के शेयर में गिरावट के चलते अजीम प्रेमजी को 428 मिलियन डॉलर गंवाने पड़े.

सोमवार को हुए इस मार्केट क्रैश में एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर को अपनी कुल कमाई का 265 मिलियन डॉलर गंवाने पड़े. कोटक महिंद्रा बैंक के मालिक उदय कोटक को 662 मिलियन डॉलर का घाटा सहना पड़ा. 

azim premji
Source: businesstoday

बात की जाए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ़ बेजोस की, तो इन्होंने इस मार्केट क्रैश में सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा. रिपोर्ट के मुताबिक, Amazon के सीईओ जेफ़ बेजोस ने 3.8 बिलियन डॉलर गंवाए. लेकिन फिर भी वे 110 अरब डॉलर की कुल कमाई के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं.

Jeff Bezos
Source: yahoo

Bloomberg Billionaire Index हर रोज़ अमेरिकी शेयर बाज़ार बंद होने के बाद दुनिया के 500 अरबपतियों की नेटवर्थ अपडेट करता है.