कोरोनावायरस पैंडमिक (Coronavirus Pandemic) ने दुनियाभर में करोड़ों लोगों की नौकरी, कमाई का ज़रिया छीन लिया है. अच्छे से काम-काज करने वाले कर्मचारियों की भी सैलरी कटने लगी और कंपनियां न चाहते हुए भी लोगों को नौकरी से निकालने पर मजबूर हो गई. उन्नति कर रहे बिज़नेसमैन के भी बिज़नेस ठप्प हो गये. ऐसे ही एक बिज़नेसमैन थे, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ ज़िले के विकल कुलश्रेष्ठ.

विकल कुलश्रेष्ठ ने हालातों के आगे घुटने नहीं टेके और कोरोना काल में ही नया स्टार्टअप (Start Up) शुरू किया.

शुरू की डिलीवरी सर्विस 

Dainik Bhaskar में छपे लेख के अनुसार, विकल ने डोर टू डोर (Door to Door) फल, सब्ज़ियां और राशन पहुंचाने का ऑनलाइन स्टार्टअप (Online Start Up), Farmers' Family शुरू किया. मार्च 2021 में इस Start up ने अपना ऐप भी लॉन्च कर लिया.

कस्टमर्स (Customers) खेत से ताज़े फल, सब्ज़ियां और अन्य लोकल प्रोड्यूस ऑर्डर कर सकते हैं और इन्हें Mobiel Grocery Carts के ज़रिये घर-घर पहुंचाया जता है. Farmers' Family कटे और छिले फल-सब्ज़ियां भी डिलीवर करते हैं.

Your Story से बातचीत में विकल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि लॉकडाउन के बाद लोगों को ताज़ी फल और सब्ज़ियां नहीं मिल रही थीं. Hospitality Background से होने की वजह से विकल को होटल और रेस्टोरेंट को भी होने वाली सबसे बड़ी समस्या (कच्ची फल, सब्ज़ियां लाना) पता थी. इन सबको देखते हुए विकल ने ये अनोखा Start Up शुरू किया.

बंद हो गया पुराना बिज़नेस 

Source: Your Story

बंद हो गया पुराना बिज़नेस 

विकल कुलश्रेष्ठ ने हॉस्पिटैलिटी में मास्टर्स किया था और उनका ट्रैवल एंड टूरिज़्म (Travel and Tourism) का बिज़नेस था. 2 दशकों तक काम करने बाद कोरोनाकाल में बिज़नेस बंद हो गया. शुरुआत में विकल को लगा कि हालात सुधरेंगे लेकिन लॉकडाउन की वजह से हालात और बिगड़ गये.

कभी खेती नहीं की और खेती से जुड़ा Start Up 

विकल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उन्होंने खेती नहीं कि लेकिन उन्हें खेती-बाड़ी में दिलचस्पी थी. खाली समय में विकल गांव के खेतों पर जाते थे और किसानों से खेती के बारे में सुनते और उनसे बातचीत करते थे. विकल ने छोटी सी टीम बनाई और किसानों के साथ टाइ अप किया.  

Farmers Family App
Source: Your Story

मार्केट बनाना थी बड़ी चुनौति 

विकल कुलश्रेष्ठ के मुताबिक़, मार्केट में जगह बनाने में उन्हें काफ़ी जद्दोजहद करनी पड़ी. शुरुआत में कुलश्रेष्ठ का प्रोडक्ट पसंद आने के बावजूद लोग बाज़ार से ही ख़रीदादरी करते थे. सोशल मीडिया कैम्पेनिंग, वेबसाइट लॉन्च से उन्हें काफ़ी मदद मिली.  

Famers Family Work
Source: Dainik Bhaskar

Farmers' Family नोएडा और आस-पास के इलाकों में सामान पहुंचाती है. उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के किसानों से अनाज, फल सब्ज़ियां लाकर, साफ़-सफ़ाई, गुणवत्ता की परख़ करके घर-घर पहुंचाया जाता है.

विकल कुलश्रेष्ठ की कहानी हम सभी के लिये प्रेरणा है. मुश्किल हालातों में भी रास्ता निकल सकता है, बस ज़रूरत है तो हिम्मत बनाये रखने की.