अक़सर हम सुनते आये हैं कि पिता के प्रोत्साहन के बाद बेटियां एक मुकाम पर पहुंच जाती हैं. वहीं राजस्थान में बिल्कुल इसके विपरीत हुआ है. एक पिता ने 5 बेटियों के प्रोत्साहित करने पर बीए फ़ाइनल ईयर के एग्ज़ाम दिये.

ये शख़्स कोई और नहीं, बल्कि उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी विधायक फूल सिंह मीणा हैं. 62 साल की उम्र में उनका परीक्षा देना हर किसी को चकित कर रहा है. विधायक का कहना है कि वो हमेशा ही अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते थे, लेकिन घर के हालातों की वजह से नहीं कर पायें. वहीं उनकी बेटियां बड़ी हुईं, तो उन्होंने उन्हें पढ़ने के लिये मोटिवेट किया है.

rajasthan
Source: indiatimes

इसी प्रोत्साहन का नतीजा है कि आज 40 साल बाद वो फिर अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं. फूल सिंह मीणा का कहना है कि राजनीति के साथ-साथ पढ़ाई भी बेहद ज़रूरी है. बीए पास करने के बाद वो MA और उसके बाद Phd भी करेंगे. मीणा सिंह का कहना है कि विधायक बनने के बाद बाद जब वो बच्चों से मिलने स्कूल जाते थे, तो उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती थी. इसी वजह से उन्होंने पढ़ाई पूरी करने का निर्णय लिया.

Source: cntraveler

फूल सिंह की पांच बेटियों में चार बेटियां पोस्ट ग्रैजुएशन कर चुकी हैं. यही नहीं, सरकारी स्कूल की जो छात्राएं 80 प्रतिशत अंक के साथ पास होती हैं, विधायक जी उन बच्चों को प्लेन से यात्रा कराते हैं. इस मुहिम के तहत अब तक 50 छात्र प्लेन से जयपुर आ चुके हैं.