International Forest Day-2021: पृथ्वी पर इंसान और दूसरे जानवर पाए जाते हैं, इसके पीछे जंगलों का बहुत बड़ा हाथ है. चाहे वो हमें ऑक्सीजन देना हो, बारिश करवाना हो, पृथ्वी के तापमान को सही रेंज में बनाये रखना हो, जंगल है तो जीवन है. आज भी धरती पर पाए जाने वाले सभी जीव-जंतुओं में से 80% जंगल में ही रहते हैं. सभी तरह के जंगलों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2012 में 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (International Day of Forests) घोषित किया था. 

हर अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर सरकारों और आम लोगों को जंगल से जुड़े विभिन्न अभियानों (जैसे कि वृक्षारोपण अभियान) को आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. प्रत्येक अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के लिए ख़ास थीम चुनी जाती है. इस साल की थीम है- Forest restoration: a path to recovery and well-being.

FAO
Source: FAO

जंगल हमारे जीवन और इंसानी सभ्यता सहित पूरी पृथ्वी के लिए कितना ज़रूरी है, आइये जानते हैं: 

1. नौकरी ही नौकरी 

एक अकेला जंगल जितनी नौकरियां दे सकता है, उसकी संख्या असीमित है. जंगलों पर निर्भर नौकरियों की बात सुन कर जो पहली चीज़ दिमाग में आती है, वो है - लकड़ी काटने का काम. हालांकि, हरे-भरे जंगल अलग-अलग तरीक़ों से लंबे समय तक काफ़ी आर्थिक फ़ायदा देते हैं. जैसे कि टूर गाइड, फ़ोटोग्राफर, जड़ी-बूटी से दवा बनाने वाली कंपनियां, स्थानीय किसान, आदि. पूरी दुनिया में 1.6 बिलियन से ज़्यादा लोग अपनी आजीविका के लिए जंगलों पर निर्भर हैं.

Bird Watching
Source: thailandbirding.com

2. जलवायु परिवर्तन से बचाव 

जैसे ही दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन का प्रकोप बढ़ता और तेज होता जा रहा है, बाढ़, भूस्खलन, चक्रवात, सूखा और जंगल की आग जैसी दुर्लभ घटनाएं आम होती जा रही हैं. इन प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ़ हमारा सबसे अचूक हथियार जंगल ही है. जितना ज़्यादा जंगल, उतना कम मौसम में बदलाव और उतना ही बेहतर आपदाओं से बचाव. 

Climate Change
Source: NASA

3. दवाओं की कुंजी 

जंगल में पाए जाने वाले लाखों पेड़-पौधों औषधिए गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें से हज़ारों प्रजातियों का फ़िलहाल दवा बनाने में उपयोग किया जा रहा है. प्राकृतिक जंगलों में पेड़-पौधे की ऐसी लाखों प्रजातियां मौज़ूद हैं जिनका आगे चलकर दवाओं में प्रयोग हो सकता है.    

Herbal Medicine
Source: IndiaMart

ये भी पढ़ें: अपने फ़ायदों के लिए जंगल काटने वालों ध्यान दो, देश में अब 24.49 फ़ीसदी क्षेत्र पर ही वन बचे हैं 

4. खाना ही खाना 

तरह-तरह के फलों से लेकर शहद आदि तक, जंगल हमें स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन प्रदान करते हैं. जंगल से मिलने वाले भोजन में ऐसे विटामिन, खनिज, और प्रोटीन उपलब्ध होते हैं जो कहीं और नहीं पाए जाते हैं. इतिहास में लोगों ने बाढ़, सूखा, अकाल, आदि में जंगल का रूख किया है. 

Food From Amazon Rainforests
Source: Pinterest

5. जीव-जंतुओं का घर 

ज़मीन पर पाए जाने वाले सभी जीव-जंतुओं में से क़रीब 80% जंतुओं के लिए जंगल ही उनका घर है. 30 करोड़ लोग भी जंगलों में ही निवास करते हैं. ग्रामीण इलाक़ों से लेकर शहरों तक, अरबों लोग शुद्ध पेयजल, स्वच्छ हवा, आदि के लिए जंगल पर निर्भर करते हैं.

Animal Wallpaper
Source: wallpaperaccess.com

6. प्राकृतिक A.C.

अगर आप किसी शहर में रहते हैं तो जानते होंगे कि पेड़-पौधों का किसी इलाक़े के तापमान को कम रखने में काफ़ी अहम योगदान है. जहां पेड़ नहीं होते वहां का तापमान काफ़ी ज़्यादा ऊपर चला जाता है. वास्तव में जंगल प्राकृतिक AC हैं जो बिना ईंधन और बिजली के तापमान और मौसम को अच्छा बनाए रखते हैं.  

Urban Trees
Source: ecointelligent

7. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

अध्ययनों से साफ़ हो चुका है कि जब हम प्रकृति के साथ समय बिताते हैं, तो अवसाद, चिंता, थकान और मानसिक परेशानियां कम हो जाती हैं. जंगल में टहलना और योग-ध्यान करना बहुत अच्छा माना जाता है. सीधे शब्दों में कहें तो जंगलों से हमें ख़ुश रहने में, अच्छी तरह जीने में मदद मिलती है.

Meditation in forest
Source: Pinterest

पेड़ लगाइये, जीवन संवारिये. 

ये भी पढ़ें: जंगल अपने अंदर क्या छुपाये हुए है जानना चाहते हो तो ये 36 तस्वीरें देख लो, जवाब मिल जाएगा