हाल ही में इराक की राजधानी बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले के बाद अमेरिका ने सख्‍़त कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्‍ट्राइक को अंजाम दिया है. इस हमले में ईरानी मेजर जनरल क़ासिम सुलेमानी समेत कुल 8 लोगों की मौत हुई है.

Source: jagran

इस हमले में ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल क़ासिम सुलेमानी मारा गया है. विदेशी मीडिया रिपोर्टों मानें तो जिस वक़्त सुलेमानी का काफ़िला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था तभी एक रॉकेट हमले की जद में आने से उसकी मौत हो गयी. हमले में ईरान समर्थित मिलिशिया 'Popular Mobilization Forces' के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस की भी मौत हो गई है.

Source: jagran

समाचार एजेंसी एपी ने एक इराकी राजनेता एवं उच्‍च पदस्‍थ अधिकारी के हवाले से हमले में सुलेमानी व अल-मुहांदिस के मारे जाने की पुष्टि की है. इनके अलावा ईरान के दो वफ़ादार मिलिसिया नेताओं के भी मारे जाने की पुष्टि हुई है. जबकि मारे गए अधिकारियों में अमेरिकी दूतावास पर हमले में शामिल रहे कैतब हिज़बुल्लाह का एक अधिकारी भी शामिल है.

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक़ ईरान ने साफ़ तौर पर कहा है कि वो अमेरिका से क़ासिम सुलेमानी की हत्‍या का बदला लेगा.

Source: jagran

ईरान के रक्षा मंत्री आमिर हतामी ने कहा कि हम मेजर जनरल क़ासिम सुलेमानी की हत्‍या का मुकम्‍मल बदला लेंगे. इस हत्‍या के लिए जो भी ज़िम्‍मेदार हैं हम उनसे बदला ज़रूर लेंगे. वहीं ईरानी राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि ईरान और इस क्षेत्र के दूसरे मुल्‍क क्रिमिनल अमेरिका से ज़रूर बदला लेंगे. इससे पूर्व इरानी गार्ड के पूर्व प्रमुख भी सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कसम खा चुके हैं.

Source: jagran

सुलेमानी की तलाश में था अमेरिका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, सुलेमानी पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने वाले प्रमुख रणनीतिकार थे. इज़रायल में रॉकेट हमलों को अंजाम देने के पीछे भी सुलेमानी का ही हाथ बताया जाता है. अमेरिका पिछले काफी समय से क़ासिम सुलेमानी की तलाश में था.

Source: jagran

अंगूठी से हुई है सुलेमानी की पहचान

बताया जा रहा है कि जिस वक़्त सुलेमानी बगदाद एयरपोर्ट पर मुहांदिस से मिल ही रहे थे. तभी वहां पर एक अमेरिकी मिसाइल आ गिरी. इस दौरान वहां मौजूद सभी लोग मौके पर ही मारे गए. सुलेमानी के शव की पहचान उनकी अंगूठी से हुई.

Source: jagran

इराकी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिका ने तीन रॉकेट दागे.