कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग तरह-तरह की तरक़ीब अपना रहे हैं. क़रीब 1 महीने पहले पुणे के शंकर कुराडे ख़ुद के लिए कस्टम मेड 'गोल्ड मास्क' बनाकर सुर्खियां में आए थे. इस ख़ास मास्क की क़ीमत 2.89 लाख रुपये बताई गई थी.   

Source: indianexpress

इस बीच इज़रायल के एक ज्वेलरी कंपनी ने सोने और हीरे से बने मास्क का एक सेट तैयार किया है, जिसकी क़ीमत 11.23 करोड़ रुपये (1.5 मिलियन डॉलर) बताई जा रही है. हालांकि, इस दौरान कंपनी ने मास्क ख़रीदने वाले शख़्स की पहचान करने से इंकार कर दिया. 

Source: indianexpress

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, ये मामला इज़राइल के जेरुसलम शहर का बताया जा रहा है. जेरुसलम की मशहूर ज्वेलरी कंपनी 'Yvel' ने सोने और हीरे से बना क़रीब 11.23 करोड़ रुपये (1.5 मिलियन डॉलर) का एक 'कोविड-19' मास्क सेट तैयार किया है. 

Source: indianexpress

कंपनी के मालिक और डिज़ाइनर आइजैक लेवी ने कहा कि, 18 कैरेट व्हाइट गोल्ड मास्क को 3,600 व्हाइट और ब्लैक डायमंड से सजाया गया है. इस मास्क में क्लाइंट की डिमांड पर हमने टॉप रेटेड N99 फ़िल्टर लगाए हैं. 

Source: indianexpress
इस दौरान क्लाइंट की दो मांगें थीं. पहला, मास्क इस साल के अंत तक तैयार हो जाना चाहिए और दूसरा, ये दुनिया का सबसे महंगा मास्क हो. हम अपने क्लाइंट की पहचान उजागर नहीं कर सकते, सिर्फ़ इतना ही बता सकते हैं कि वो अमेरिका में रहने वाला चीनी बिज़नेसमैन था. 
Source: indianexpress

लेवी ने कहा, मेरा मानना है कि पैसे से सब कुछ नहीं ख़रीदा जा सकता है, लेकिन अगर कोई शख़्स दुनिया का सबसे महंगा 'कोविड-19' मास्क ख़रीद सकता है और ख़ुशी-ख़ुशी इसे पहनकर घूमना चाहता है, तो इस बड़ी बात और क्या हो सकती है. मुझे उम्मीद है कि इस मास्क के कारण हमें और काम मिलेगा.