फ़िनलैंड के एस्ट्रोफ़ोटोग्राफ़र जेपी मेत्सैवैनियो ने साल 2009 में Milky Way की एक मोज़ेक बनाने का चुनौतीपूर्ण काम किया शुरू किया था. Milky Way की इस पैनोरमा तस्वीर को बनाने के लिए उन्हें 12 साल और 1,000 घंटे का समय लगा. ये तस्वीर क़रीब 100,000 पिक्सल और 234 मोज़ेक पैनल से तैयार हुई है. 

इस दौरान फ़ोटोग्राफ़र जेपी मेत्सैवैनियो ने न केवल पूरे गैलेक्सी, बल्कि Milky Way के 20 मिलियन सितारों को भी अपनी तस्वीरों में उकेरा है. इसे आप परफ़ेक्ट रिज़ॉल्यूशन के साथ इन तस्वीरों में देख सकते हैं. 

Source: nasa

अंतरिक्ष की दुनिया को क़रीब से देखना चाहते हैं, तो 'हबल टेलीस्कोप' ने भेजी हैं 15 बेहतरीन तस्वीरें 

1- ये है फ़ोटोग्राफ़र जेपी मेत्सैवैनियो द्वारा जारी Milky Way की पूरी तस्वीर  

2- ये गैलेक्सी का वो हिस्सा है जिसे फ़ोटोग्राफ़र मेत्सैवैनियो ने अपनी मोज़ेक में क़ैद किया है 

3- The California Nebula को 'NGC 1499' भी कहा जाता है. 1884 में ईई बरनार्ड द्वारा खोजा गए इस नेबुला की तस्वीर मेत्सैवैनियो ने क्लिक की है. 

4- The Bubble Nebula या The Cave Nebula पृथ्वी से क़रीब 2,400 प्रकाश वर्ष दूर है, जो इस तस्वीर के ऊपरी दाहिने क्षेत्र में स्थित है. 

5- Cygnus Constellation आसमान के सबसे अधिक पहचाने जाने वाले नक्षत्रों में से एक है. ये आसमान के सबसे चमकदार सितारों में से एक है जिसे 'डेनेब' भी कहा जाता है. 

6- The Tulip Nebula पूर्ण रूप से Cygnus Constellation के अंदर स्थित है, जो ऑब्जेक्ट ब्लैक होल या माइक्रोक्वासर के पास है. इसे Cygnus X-1 भी कहा जाता है. 

7- 'द ऐलीफेंट्स ट्रंक नेबुला' इंटरस्टेलर गैस और धूल की एकाग्रता है जो कि आयनीकृत गैस क्षेत्र IC 1396 के भीतर है. 

8- फ़ोटोग्राफ़र जेपी मेत्सैवैनियो फिनलैंड में अपनी ख़ुद की लैब में फ़ोटोग्राफ़ी करते हैं