इंडियन आर्मी दुश्मनों से लड़ने के साथ ही प्राकृतिक आपदा की घड़ी में भी हमारी मदद करने को तैयार रहती है. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ ज़िले से भारतीय आर्मी के इसी फ़ौलादी जज़्बे की एक ख़बर आई है. यहां आईटीबीपी के जवानों ने एक घायल महिला को पैदल स्ट्रेचर पर 40 किलोमीटर का सफ़र तय कर उसे अस्पताल पहुंचाया है.

दरअसल, उत्तराखंड में इन दिनों लगातार हो रही बारिश के कारण वहां के लोगों को भूस्खलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के पिथौरागढ़ ज़िले में भी भारी बारिश ने ख़ूब तबाही मचाई है. सड़कें टूट गई हैं और कई नदी-नालों में बाढ़ आ गई है.

ITBP jawans travelled 40-km on foot  carrying an injured woman on a stretcher
Source: twitter

इसलिए वहां के ग्रामीण इलाके शहरों से कट गए हैं. ज़िले के लापसा गांव की एक महिला पहाड़ी से गिर कर बुरी तरह घायल हो गई थी. सड़कों के तबाह हो जाने के चलते उसे अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका. 6 दिन बीत चुके थे और महिला को अस्पताल पहुंचाना ज़रूरी था.

ITBP jawans travelled 40-km on foot  carrying an injured woman on a stretcher
Source: twitter

इसकी जानकरी जब इंडियन आर्मी के जवानों को लगी तो उन्होंने तुरंत कुछ लोगों की टीम गठित की. ये टीम पैदल स्ट्रेचर पर उस महिला को लेकर मुनस्यारी की सड़क तक पहुंची. इस दौरान आईटीबीपी के जवानों ने पहाड़, नदी-नाले और भूस्खलन वाले क्षेत्र जैसी कई बाधाओं को पार किया. उन्होंने 40 किलोमीटर का ये सफ़र 15 घंटे में तय किया. इसके बाद महिला को मुनस्यारी के अस्पताल में पहुंचाया जा सका.

भारतीय सेना के इन जांबाज़ जवानों का एक वीडियो एनएनआई ने ट्विटर पर शेयर किया है. लोग इस पर सेना की तारीफ़ करते दिखे:

ग़ौरतलब है कि महिला की तबियत अब पहले से बेहतर है. फ़िलहाल अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.