क़रीब 11 महीने के बाद आज से जयपुर में सिनेमाघर फिर से खुल गए हैं. हांलाकि, कोरोना महामारी के चलते इन्हें 50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ दर्शकों के लिए खोजा जाएगा. मगर अच्छी बात ये है कि लोग एक बार फिर से बड़े पर्दे पर फ़िल्मों का लुत्फ़ उठा पाएंगे.

जयपुर में 14 मार्च 2020 से सभी सिनेमाघर बंद पड़े थे. वजह आप सभी को पता ही है, लेकिन मंगलवार यानी 8 फ़रवरी 2021 से प्रदेश सरकार ने राजधानी में इन्हें स-शर्त खोलने की अनुमति दे दी है. 

jaipur cinema hall
Source: riptidemag

कोरोना काल में मूवी देखने के लिए आयोजकों और दर्शकों को कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है. इसके कारण कुछ सिनेमाघरों में 2-3 शो ही चलने के आसार हैं. जयपुर के फ़ेमस राजमंदिर सिनेमाहॉल में आज पहला शो सुबह 11:30 बजे से शुरू हुआ. इसमें सिर्फ़ 50 फ़ीसदी सीटें ही बुक करने के लिए उपलब्ध थीं.

jaipur cinema hall
Source: lonelyplanet

इसके मैनेजर अशोक तंवर ने बताया कि कोरोनाकाल के बाद आज पहली मूवी ‘मास्टर’ का शो दर्शकों को दिखाया जा रहा है. उन्होंने ये भी बताया कि हर शो के बाद सभी सीट्स को सैनेटाइज़ किया जाएगा. वहीं आईनोक्स मल्टीप्लेक्स के जनरल मैनेजर. अमिताभ जैन ने बताया कि उनके 7 में से 2 सिनेमाहॉल आज खुल जाएंगे.

jaipur cinema hall
Source: bbc

इनमें लोगों को टिकट की हॉर्ड कॉपी की जगह सॉफ़्ट कॉपी उनके मोबाइल पर सेंड की जाएगी. यही नहीं लोग मोबाइल पर ही देख पाएंगे कि उनकी सीट कहां है. आईनोक्स ने टिकट के दाम भी किफ़ायती रखे हैं. उनका कहना है कि यहां 90 और 112 रुपये देकर लोग अपनी सीट बुक कर सकते हैं.