कोविड-19 ने पुरी दुनिया पर जैसे फ़ुलस्टॉप सा लगा दिया था. इस महामारी के कहर के चलते सबकुछ बंद हो गया था. टूरिज़्म इंडस्ट्री भी इससे काफ़ी प्रभावित हुई. इंडिया का गुलाबी शहर जयपुर भी इसमें शामिल था, जहां हर साल लाखों सैलानी यहां के ऐतिहासिक स्मारकों, कला और संस्कृति को निहारने आते हैं.

ख़ैर, अच्छी बात है ये कि वैक्सीन आने के बाद अब लगभग पूरी दुनिया में स्थिति सामान्य हो गई है. इसलिए टूरिज़्म को अपने-अपने यहां बढ़ावा देने के लिए हर कोई कमर कस रहा है. जयपुर ने भी कोरोना से पहले की स्थिति में जाना शुरू कर दिया है. चलिए जानते हैं गुलाबी शहर द्वारा उठाए गए उन कदमों के बारे में जिनसे एक बार फिर से पर्यटकों को इस शहर की ओर आने के लिए आकर्षित किया जा रहा है.

1. Night Sky Tourism 

tourism jaipur
Source: viator

जयपुर के 'कला और संस्कृति विभाग' ने 'एस्ट्रो टूरिज्म' की शुरुआत की है. इसकी मदद से आप रात में गृहों और सितारों को टेलीस्कोप की मदद से क़रीब से देख पाएंगे. इसे Night Sky Tourism भी कहा जा रहा है. यानि ये जयपुर वासियों और टूरिस्ट्स के लिए तारों के शहर यानी अंतरिक्ष को क़रीब से जानने का सुनहरा अवसर है.

2. आमेर के क़िले पर होने वाला लाइट एंड साउंड शो 

tourism jaipur
Source: pinterest

बीती 26 जनवरी को आमेर के क़िले में होने वाले इस शानदार शो को फिर से शुरू कर दिया गया. लगगभ 10 महीने बाद अमिताभ बच्चन की आवाज़ और ख़ूबसूरत लाइट में इस शो को देखने सैंकड़ों लोग आए थे. रंग-बिरंगी रोशनी में नहाए आमेर के क़िले को देख लोग ख़ुशी के मारे फुले नहीं समा रहे थे. 

3. फिर से रोशन हुआ हवा महल 

tourism jaipur
Source: mysimplesojourn

लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से बना है ये सुंदर महल एक बार फिर से रंग-बिरंगी रौशनी में डूबा नज़र आने लगा है. कोरोनाकाल के बाद रात में जगमगाते इस महल की तस्वीरें खींच एक यादगार पल को कै़द करने लोग आने लगे हैं.

तो देर किस बात की है आप भी पहली फ़ुर्सत में जयपुर के ट्रिप पर निकल जाइए.