देशभर में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं और इससे आम लोग परेशान हैं. लेकिन यही पेट्रोल आज जयपुर के कैद़ियों की ज़िंदगी संवार रहा है. दरअसल, जयपुर में कैदियों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए एक योजना की पहल की गई है. इसके तहत जयपुर में एक ऐसा पेट्रोल पंप खोला गया है जिसे पूरी तरह से कैदी चला रहे हैं.

जयपुर सेंट्रल जेल के कुछ कैदी जेल परिसर में बने एक पेट्रोल पंप पर काम कर कमाई कर रहे हैं. उन्हें इसके लिए बाकायदा ट्रेनिंग भी दी गई है. कैदियों को रोज़ाना 250 रुपये का वेतन भी दिया जाता है जो उनके बैंक अकॉउंट में ट्रांसफ़र होता है.

petrol pump that is being operated by jail inmates
Source: youtube

इस तरह जेल के कैदियों को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. पिछले महीने जयपुर के इस पेट्रोल पंप पर 1 करोड़ रुपये की सेल दर्ज की गई थी. जयपुर में इस अनोखे पेट्रोल पंप की सफ़लता के बाद राजस्थान में 5 और पंप खोले गए हैं. इन सभी पेट्रोल पम्पों पर क़रीब 100 कैदी काम करते हैं. 

petrol pump that is being operated by jail inmates
Source: youtube

राजस्थान के जेल महानिदेशक राजीव दासोत ने कहा-'पूरे राज्य के 6 स्थानों पर जेल परिसर में बने पेट्रोल पंपों पर 100 से अधिक कैदी काम कर रहे हैं. इस पहल का मकसद कौशल विकास को बढ़ावा देना और जेल विभाग को आत्मनिर्भर बनाना है. इससे जेल में सज़ा काट रहे कैदियों को भी आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी, जिससे सज़ा काटने के बाद उन्हें काम मिलने में आसानी होगी.'

petrol pump
Source: youtube

इन पेट्रोल पम्पों से मिलने वाले रेवेन्यू से जेल के बुनियादी ढांचे को विकसित किया जाएगा. यही नहीं आने वाले समय में राज्य सरकार ऐसे 12 और पेट्रोल पंप खोलने का विचार बना रही है.

petrol pump operated by jail inmates
Source: youtube

जेल के कैदियों का जीवन सुधारने के चलाई जा रही ये योजना बहुत अच्छी है. आशा है कि दूसरे राज्य भी इससे सीख ले कर कैदियों के लिए कुछ करने का प्रयास करेंगे.