अपनी शादी को हमेशा के लिए यादगार बना देने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. पानी की तरह पैसा बहा देते हैं, 'डेस्टिनेशन वेडिंग' प्लान करते हैं और हां 'प्रीवेडिंग फ़ोटोशूट' भी करवाते हैं. प्रीवेडिंग की बात हो रही है तो आने वाले समय में शादी करने वाले कपल्स के लिए ख़ुशख़बरी है.

दरअसल, राजस्थान सरकार ने जयपुर के 'ऐतिहासिक स्मारकों' और 'म्यूज़ियम्स' में प्रीवेडिंग शूट करने की अनुमति दे दी है. मतलब अब आप एक निश्चित फ़ीस देकर गुलाबी शहर के स्मारकों में प्री और पोस्ट वेडिंग शूट करवा पाएंगे.

jaipur
Source: pinterest

राज्य के कला, साहित्य, संस्कृति और पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए एक अधिसूचना 1 फ़रवरी को जारी की गई थी. विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा के मुताबिक कई लोग ऐतिहासिक स्मारकों में प्री और पोस्ट वेडिंग शूट कराना चाहते हैं. इसलिए उन्होंने सोच विचार कर ये फ़ैसला लिया है.

 क्या होगी  शूटिंग की फ़ीस?

prewedding photo shoot
Source: blog

2 फ़रवरी को इसके लिए आदेश जारी किया गया था. इसके अनुसार, शूटिंग करवाने के इच्छुक जोड़े ऑफ़िस समय के दौरान हर दो घंटे के लिए 5,000 रुपये देकर शूट कर सकते हैं. जबकि ऑफ़िस समय से पहले या बाद में शूटिंग करने के लिए उन्हें 15,000 रुपये प्रति घंटे का भुगतान करना होगा. 

नियम और शर्तें 

jaipur
Source: earth

इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी रखी गई हैं. इनका पालन करना अनिवार्य है. इसमें शूटिंग करने वाले पक्ष को सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी प्राचीन वस्तु क्षतिग्रस्त न हो और वो ऐसे वीडियो नहीं बनाएंगे जिससे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचे, जैसी शर्तें शामिल हैं.  

jaipur
Source: triphopp

जयपुर में जिन जगहों पर प्री और पोस्ट वेडिंग शूट की जा सकती है, उनमें 'आमेर का क़िला', 'अल्बर्ट हॉल', 'नाहरगढ़ क़िला', 'जंतर मंतर', 'हवा महल', 'विद्याधर का बाग़', 'सिसोदिया रानी का बाग़' और 'इसरलाट' जैसी जगहों के नाम शामिल हैं.