दुनियाभर के अंतरिक्ष प्रेमियों को जिस ख़ास पल का इंतजार था, आख़िरकार वो आ ही गया है. दरअसल, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप (James Webb Space Telescope) द्वारा ब्रह्मांड की ली हुई पहली रंगीन तस्‍वीर दुनिया के सामने आ गई है. अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ब्रह्मांड की सबसे गहराई तक ली गई इस तस्‍वीर को जारी किया.

ये भी पढ़िए: अंतरिक्ष की दुनिया को क़रीब से देखना चाहते हैं, तो 'हबल टेलीस्कोप' ने भेजी हैं 15 बेहतरीन तस्वीरें

NASA Image
Source: nasa

नासा के प्रशासक बिल नेल्‍सन ने कहा कि, इस तस्‍वीर ने उन आकाशगंगाओं (Galaxies) को इंसानों को दिखाया है जो अभी दुनिया के लिए अदृश्‍य बनी हुई थीं. आख़िरकार दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सबसे लंबे James Webb Space Telescope ने अंतरिक्ष के इस रहस्‍य से पर्दा उठा ही दिया है. हालांकि, इस तस्‍वीर में एक मुट्ठी के बराबर अंतरिक्ष के हिस्‍से को समेटा गया है. ये अनंत ब्रह्मांड का एक बहुत छोटा सा हिस्‍सा है. हमारी सूझबूझ के कारण ये मिशन संभव हुआ है. ये अभी केवल उसकी शुरुआत है जिसे हम भविष्‍य में हासिल कर सकते हैं.

चलिए जानते हैं अंतरिक्ष की ये इन्‍फ्रारेड तस्‍वीर आख़िर पूरी दुनिया के लिए इतनी ऐतिहासिक क्‍यों है-

दरअसल, नासा (NASA) ने अंतरिक्ष की जो तस्‍वीर जारी की है, वो Galaxy Cluster SMACS 0723 की है. ये तस्वीर इसलिए भी ख़ास है क्योंकि इस रंगीन तस्‍वीर में हज़ारों की तादाद में गैलेक्सी मौजूद हैं. इस टेल‍िस्‍कोप ने एक तरह से 'टाइम ट्रेवेल' कराया. ये तस्‍वीर 4.6 अरब साल पहले Galaxy Cluster SMACS 0723 कैसा था, इसे दिखाता है. इस गैलक्‍सी क्‍लस्‍टर का संयुक्‍त मास एक गुरुत्‍वीय लेंस का काम करता है. इसके पीछे कई अन्य गैलक्‍सी मौजूद हैं जो इस लेंस की वजह से दिखाई देती हैं.

NASA's James Webb Space Telescope

बता दें कि नासा (NASA) का जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप (James Webb Space Telescope) शुरुआती आकाशगंगाओं (Galaxies) की जांच कर रहा है. इस टेलिस्‍कोप की मदद से शोधकर्ताओं को उनके मास (द्रव्‍यमान), आयु, इतिहास और बनावट के बारे में जानने का मौका मिलेगा.  

NASA's James Webb Space Telescope

जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप (James Webb Space Telescope) ने इन्‍फ्रारेड ब्रह्मांड के सबसे अधिक रेजोल्‍यूशन वाली तस्‍वीरें जारी की हैं. इन तस्वीरों को 'नियर इन्‍फ्रारेड कैमरा' ने खींचा है. तस्वीरों में उन कभी नहीं देखे गए छोटे, मुरझाए ढांचे और स्टार्स क्‍लस्‍टर पर भी वैज्ञानिकों का ध्‍यान गया है. ये न केवल जेम्‍स वेब की पहली रंगीन तस्‍वीर है, बल्कि ये अब तक की सुदूर ब्रह्मांड की सबसे गहरी इन्‍फ्रारेड तस्‍वीर है.

James Webb Space Telescope Image
Source: twitter

NASA's James Webb Space Telescope

NASA की क्षमता से बाहर कुछ भी नहीं

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा क‍ि, 'जेम्‍स वेब स्पेस टेलिस्‍कोप की पहली तस्‍वीर विज्ञान, तकनीक, खगोलविज्ञान, अंतरिक्ष की खोज, अमेरिका और पूरी मानवता के लिए एक ऐतिहास‍िक क्षण है. ये तस्‍वीरें दुनिया को ये याद दिलाती हैं कि नासा (अमेरिका) बड़ी चीज़ें कर सकता है. ये उपलब्धि अमेरिकी जनता खासकर बच्‍चों को ये बताती हैं कि कुछ भी हमारी क्षमता के बाहर नहीं है. हम उन संभावनाओं को देख सकते हैं जिसे अब तक कभी नहीं देखा गया था. हम उन जगहों पर जा सकते हैं, जहां पहले कभी नहीं जाया जा सका था'

Joe Biden
Source: nasa

ये भी पढ़िए: अंतरिक्ष से जुड़ी वो 20 ख़ास और रोचक बातें, जिनके बारे में कम लोग ही जानते होंगे

बता दें कि नासा (NASA) का जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप (James Webb Space Telescope) शुरुआती आकाशगंगाओं की जांच कर रहा है. इस टेलिस्‍कोप की मदद से शोधकर्ताओं को उनके मास (द्रव्‍यमान), आयु, इतिहास और बनावट के बारे में जानने का मौका मिलेगा.