'मानव संसाधन विकास मंत्रालय' ने लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए JNU, UGC, NET, JEE, NEET और IGNU Phd सहित कई अन्य प्रवेश परीक्षाओं को Postpone करने का निर्णय लिया है.

Source: livemint

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल द्वारा विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि को स्थगित करने की सलाह दी गई थी, जिसके बाद ही ये फ़ैसला लिया गया है.

Source: jagran

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि इसमें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय यूजीसी नेट, इग्नू पीएचडी, आईसीएआर परीक्षा, एनसीएचएम-जी और मैनेजमेंट कोर्स की प्रवेश परीक्षाएं शामिल हैं. इन सभी परीक्षाओं की समय सीमा 1 महीने बढ़ा दी गई है.

'मानव संसाधन विकास मंत्रालय' ने साथ ही CBSE, NIOS और NTA को भी परीक्षाओं की तारीख़ें संशोधित करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही एनसीईआरटी को एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर तैयार करने के लिए भी कहा गया है.

Source: dnaindia

'मानव संसाधन विकास मंत्रालय' ने ये कदम इसलिए उठाया है ताकि सभी छात्र इन परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकें और परीक्षा केंद्र तक आसानी से पहुंच सकें.

इसके साथ ही कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने NEET परीक्षाओं को स्थगित करने का भी निर्णय लिया है. कुछ ही दिनों में NEET परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाने थे लेकिन अब ये जारी नहीं किए जाएंगे. इसके साथ ही JEE मेन की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. मंत्रालय ने परीक्षाएं स्थगित करने के लिए एक नोटिस भी जारी किया है.

Source: livemint

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने बिना किसी लेट फ़ीस के 30 अप्रैल, 2020 को आयोजित होने वाली टर्म-एंड परीक्षा के लिए फ़ॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख़ भी बढ़ा दी है. छात्र 'जून TEE परीक्षा फ़ॉर्म' इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जमा कर सकते हैं. इसके साथ ही असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा भी बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दी गई है.

Source: livemint

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना था कि, 24 मार्च को गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय, उसके स्वायत्त संसाधन और अधीनस्थ संस्थानों के सभी कार्यालय 3 सप्ताह के लिए बंद रहेंगे. देशभर में लॉकडाउन लागू होने के बाद इस तरह की परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है.