यूं तो तलाक़ होना एक अच्छी स्थिति नहीं है, लेकिन ये तलाक़ अगर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का हो, तो इसमें लोगों की दिलचस्पी बढ़ जाती है. हुआ भी ऐसा ही, ख़बर आई है कि दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ऐमज़ॉन के बॉस जेफ़ बेज़ोस और उनकी पत्नी मैकेंज़ी के बीच तलाक़ के समझौते पर सहमति बन गई है. इससे भी बड़ी बात ये है कि ये तलाक़ दुनिया का सबसे बड़ा तलाक़ होगा.

Source: scmp

जी हां, ऐमज़ॉन के मालिक जेफ़ बेज़ोस और उनकी पत्नी के बीच में रिकॉर्ड 2500 अरब रुपये के सेटलमेंट पर सहमति बनी है. इस तलाक़ के बाद मैकेंज़ी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी. साथ ही वो दुनिया की सबसे अमीर लोगों की सूचि में 26वें नंबर पर पहुंच जाएंगी.

Source: CNN.com

वहीं जेफ़ बेज़ोस भी 110 मिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे. तलाक़ के एग्रीमेंट के मुताबिक, ऐमज़ॉन में अब मैकेंज़ी की 4 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. वहीं बेज़ोस के पास कंपनी के 75 फ़ीसदी हिस्से का मालिकाना हक़ होगा.

इसके अलावा मैकेंज़ी ने वाशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और बेज़ोस की स्पेस ट्रैवल फ़र्म ब्लू ओरिजिन पर अपने दावे को भी छोड़ने का ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

मैकेंज़ी ने लिखा, मैंने और मेरे पति ने आपसी सहमति से अपनी शादी को ख़त्म करने का फ़ैसला कर लिया है. मैं वॉशिंगटन पोस्ट, ब्लू ऑरिजिन और 5 फ़ीसदी अपने ऐमज़ॉन का स्टॉक एवं वोटिंग कंट्रोल छोड़कर खुश हूं. मैं ऐसा जेफ़ को इन अविश्वनीय कंपनियों को सही तरीके से चलाने और उनका समर्थन करने के लिए कर रही हूं. मैं अपने अतीत के लिए कृतज्ञ हूं और भविष्य को लेकर आशान्वित हूं.
Source: The Straits Times

जेफ़ और मैकेंज़ी ने वर्ष 1993 में शादी की थी. दोनों न्यूयॉर्क स्थित एक हेज फ़ंड कंपनी में काम करते थे. शादी के बाद जेफ़ ने ऐमज़ॉन की नींव रखी थी. इस कपल के चार बच्चे हैं. इस साल जनवरी में ही दोनों ने अलग होने के संकेत दे दिए थे. अब कोर्ट के फ़ैसले के बाद दोनों आधिकारिक रूप से 90 दिनों में अलग हो जाएंगे.