पिछले कुछ महीने दुनियाभर के अमीर लोगों के लिए काफ़ी शानदार साबित हुए हैं. भारत के मुकेश अंबानी जहां दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए तो वहीं, मार्क ज़ुकरबर्क और एलन मस्क की संपत्ति भी तेज़ी से बढ़ी है. बात अगर दुनिया के सबसे अमीर शख़्स यानि कि जेफ़ बोजोस की जाए तो वो 200 बिलियन डॉलर (लगभग 150 लाख करोड़ रुपये) वाले पहले शख़्स बन गए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, आज उनके पिता का Amazon में लगभग एक मिलियन डॉलर का शुरुआती निवेश 30 बिलियन डॉलर (21 लाख करोड़ रुपये) का हो गया है.

जेफ़ बोजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं, तो उनके ख़र्चे भी अमीरों वाले ही हैं. उन्होंने भी बहुत सारे पैसे फ़ैंसी आइटम्स पर खर्च किए हुए हैं. बेजोस, अमेरिका में सबसे ज़्यादा ज़मीने रखने वाले लोगों में से एक हैं. उनके पास यहां पांच घर भी हैं.

आज हम आपको ऐसी ही 5 महंगी चीज़ों के बारे में बताएंगे, जो इस वक़्त जेफ़ बेजोस के पास हैं.

1-गल्फ़स्ट्रीम G650ER (Gulfstream G650ER)

Source: fortune

प्राइवेट जेट्स दुनिया के सबसे अमीर शख़्स के लिए ये लक़्ज़री कम ज़रूरत ज़्यादा हैं. Amazon के सीईओ को अक़्सर सिएटल में Amazon मुख्यालय, ब्लू ओरिजिन के लिए बेसकैंप और अमेरिका और यूरोप के अन्य हिस्सों के बीच कई यात्राएं करनी पड़ती हैं. ऐसे में उनके पास एक प्राइवेट सुपरफ़ास्ट जेट है, जिसकी क़ीमत 65 मिलियन डॉलर (476 करोड़ रुपये) है.

2-जेफ़ बेजोस का घर

Source: ft

जेफ़ बेजोस ने NYC में Flatiron condo 212 Fifth Avenue में चार अपार्टमेंट खरीदें है, जनकी क़ीमत 96 मिलियन डॉलर (635 करोड़ रुपये) है. पहले तीन अपार्टमेंट के लिए उन्होंने 80 मिलियन डॉलर दिए, जो NYC में किसी भी अपार्टमेंट के लिए दी गई सबसे बड़ी क़ीमत है. उसके बाद उन्होंने एक और अपार्टमेंट 16 मिलियन डॉलर में खरीदा और उन्हें मिलाकर एक पेंटहाउस में बदल दिया. सभी यूनिट्स और 5 हज़ार वर्ग फ़ुट की छत को मिलाकर बेजोस ने 23,000 वर्ग फुट की तीन मंजिला हवेली बनाई है, जो 20वीं मंज़िल से शुरू होती है.

3-एलए होम (LA Home)

Source: entrepreneur

अभी ज़्यादा समय पहले की बात नहीं है, जब जेफ़ बेजोस लॉस एंजिल्स में सबसे महंगी संपत्ति खरीदने के लिए सुर्खियों में थे. उन्होंने यहां एक आलिशान हवेली खरीदी थी, जिसकी क़ीमत 245 मिलियन डॉलर (1,800 करोड़ रुपये के करीब) थी. ये क़ीमत इसके पहले के मालिक द्वारा चुकाई गई रकम की पांच गुना थी, जो 1990 के दशक में अदा की गई थी.

4- वॉशिंगटन पोस्ट कंपनी (The Washington Post Co.)

Source: cbsnews

जेफ़ बेजोस ने 2013 में द वाशिंगटन पोस्ट कंपनी को 250 मिलियन डॉलर में खरीद लिया. इसी के साथ बेजोस प्रमुख अखबार द पोस्ट और अन्य संबद्ध प्रकाशनों के मालिक बन गए. इस सौदे के साथ ग्राहम फ़ैमिली की न्यूज़पेपर के प्रबंधंन को चलाने की चौथी पीढ़ी का सफ़र ख़त्म हो गया.

5- ब्लू ओरिजिन (Blue Origin)

Source: wired

जेफ़ बेजोस के लिए ब्लू ओरिजिन किसी निवेश से ज़्यादा एक तरह का पैशन था. उन्होंने 2017 में इस अंतरिक्ष परियोजना में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने का फ़ैसला किया और वो सफ़ल भी रहे. फ़रवरी 2019 में बेजोस ने Amazon ग्राहकों से बात करते हुए कहा, ‘हर बार जब आप जूते खरीदते हैं, तो आप ब्लू ओरिजिन की मदद कर रहे हैं, इसलिए धन्यवाद. मैं इसकी बहुत कदर करता हूं.’