29 सितंबर से कौन बनेगा करोड़पति (KBC 12) का नया सीज़न शुरू हुआ था. मगर KBC में पिछले शुक्रवार को प्रसारित हुए कर्मवीर स्पेशल एपिसोड में पूछे गए सवाल को लेकर विवाद छिड़ गया है.

कर्मवीर स्पेशल एपिसोड में सफाई कर्मचारी आंदोलन के बेजवाड़ा विल्सन और उनका साथ देने टीवी स्टार अनूप सोनी पहुंचे थे. अमिताभ द्वारा पूछा गया सवाल 6,40,000 रुपये के लिए था. 

Source: KBC

खेल के दौरान अमिताभ ने उनसे 'मनु स्मृति' जुड़ा ये सवाल पूछा था:

'25 दिसंबर 1927 को डॉ. बी. आर. आंबेडकर और उनके अनुयायियों ने किस धर्मग्रंथ की प्रतियां जलाई थीं?' 

A) विष्णु पुराण 
B) भगवत गीता 
C) ऋग्वेद 
D) मनु स्मृति 

बेजवाड़ा विल्सन और अनूप सोनी ने इसका जवाब 'मनु स्मृति' चुना जो कि बिल्कुल सही था.

Source: Yahoo News

जैसा कि हर सवाल के बाद बिग बी उसका जवाब समझाते हैं, यहां भी उन्होंने ये बताया कि 1927 में डॉ. बी. आर आंबेडकर ने जातिगत भेदभाव और छुआछूत को वैचारिक रूप से सही ठहराने के लिए प्राचीन हिंदू ग्रंथ 'मनु स्मृति' की निंदा की थी और उन्होंने इसकी प्रतियां जला दी थीं. 

हालांकि, सोशल मीडिया पर कुछ 'शूरवीरों' को ये बिल्कुल नागवार गुज़रा. कुछ ने इससे उनकी हिंदू भावनाएं आहत होने की बात कही तो कुछ ने शो के 'कम्यूनिस्ट' हो जाने की बात कही. सोशल मीडिया पर नाराज़ लोगों ने शो का बॉयकॉट करने की भी धमकी दी. 

इसी सिलसिले में लखनऊ में अभिताभ बच्चन और KBC के निर्माताओं पर FIR दर्ज की गई है.

सहिष्णुता पर बहस करते-करते एक समाज के रूप में हम कितना असहिष्णु होते जा रहें हैं ये उसका ताज़ा उदाहरण है. और इस बार निशाने पर हैं अमिताभ बच्चन और KBC. अब ये देखना है वो इसका क्या जवाब देंगे?