बाढ़ के कहर की वजह से दक्षिण भारत अस्त-व्यस्त हो गया है. कई लोगों के घर तबाह हो गए हैं तो कई बेघर राहत शिविरों में आश्रय की तलाश कर रहे हैं.

एक तरफ़ जहां हालात अभी सुधरते नहीं दिख रहे और हर रोज़ बाढ़ की भयावहता की तस्वीरें सामने आ रही हैं, वहीं सोशल मीडिया पर एक ऐसी भी तस्वीर वायरल हो रही है जो वहां के लोगों की एकजुटता को दर्शाती है.

kerala floods
Source: manoramaonline

ये तस्वीरें एक कपल की हैं जिन्होंने पिछले महीने वायनाड में शादी की थी और 18 अगस्त को अपनी शादी का रिसेप्शन रखने का सोचा था.

reception
Source: facebook

बदकिस्मती से बाढ़ में उनका घर बह गया. उन्होंने रिसेप्शन की सारी तैयारियां कर ली थीं. उस बाढ़ में गहने, कपड़े और फ़ंक्शन के बाकी सारा सामान भी बह गया. राबिया (दुल्हन) और जुमैलाथ उसकी मां को अपने बाढ़ वाले घर से बच कर राहत शिविर में जाना पड़ा.

हालांकि, रविवार को राहत शिविर में कपल ने अपना रिसेप्शन मनाया और लोगों से उपहार और आशीर्वाद भी लिए. ये राहत शिविर जिस स्कूल में लगाया गया था वहां का शिक्षक अभिभावक संघ और ज़िला प्रशासन भी इस समारोह में शामिल हुआ. कार्यक्रम में स्थानीय विधायक सीके ससींद्रन और ज़िला कलेक्टर एआर अजयकुमार मुख्य अतिथि थे.

relief camp
Source: indianexpress

शिविर के अन्य लोगों और कपल के दोस्त-रिश्तेदारों के लिए खाना ख़रीदने के लिए पैसे जुटाए गए. स्कूल के अभिभावक-शिक्षक संघ ने पैसे जोड़कर कपल के लिए एक सोने का उपहार भी ख़रीदा.

function
Source: facebook

ये पूरी घटना इस बात का सबूत है कि कैसे इंसान दूसरों की ख़ुशी के लिए अपनी परेशानियां भूल एक साथ आ जाता है.