अपने देश की महिलाएं सिर्फ़ यहां पर ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों में भी सफ़लता के झंडे गाड़ रही हैं, वो अपनी काबिलियत से बिना रुके आगे बढ़ रही हैं. ऐसी ही एक महिला हैं केरल की 41 साल की प्रियंका राधाकृष्णन, जिन्होंने सोमवार को न्यूज़ीलैंड में मंत्री पद की शपथ ली. प्रियंका पहली भारतीय हैं, जिन्होंने न्यूज़ीलैंड के मंत्रिमंडल में जगह बनाई है. प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने अपने नए मंत्रिमंडल में प्रियंका राधाकृष्णन को शामिल किया है. प्रियंका ने सामुदायिक और स्वैच्छिक क्षेत्र, विविधता, समावेश और जातीय समुदाय, युवा इन तीन विभागों में मंत्री पद की शपथ ली है. इसके अलावा वो सामाजिक विकास और रोज़गार के लिए एक सहयोगी मंत्री भी रहेंगी.

kerala's priyanca radhakrishnan becomes minister in new zealand cabinet
Source: deccanchronicle

केरल में पैदा हुईं प्रियंका सिंगापुर में पली-बढ़ीं हैं. इसके बाद 2004 में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेलिंगटन से डेवलेपमेंट स्टडीज़ में मास्टर की डिग्री लेने के लिए न्यूज़ीलैंड चली गईं. वहां लेबर पार्टी के ज़रिए राजनीति में आईं और दो बार ऑकलैंड से सांसद भी रहीं. 

kerala's priyanca radhakrishnan becomes minister in new zealand cabinet
Source: mensxp

प्रियंका के पिता का नाम Paravoor Madavanaparambu Raman Radhakrishnan और मां का नाम ऊषा है. प्रियंका के दादा कोच्चि में एक चिकित्सक हैं और वो कम्युनिस्ट राजनीति से जुड़े थे, उन्होंने केरल के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.