Tallest Railway Bridges In The World: भारत के जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज बन रहा है. कहा जा रहा है कि चिनाब ब्रिज (Chenab Bridge) दिसंबर 2022 तक आम लोगों की यातायात सुविधा के लिए खोल दिया जाएगा. ब्रिज की ऊंचाई नदी के तल से 359 मीटर ऊंची है. ख़ास बात ये है कि इस पुल को ट्रेन में बैठकर पार करते समय आपको 'आज मैं ऊपर आसमां नीचे' वाली फ़ीलिंग आनी पक्की है. हो सकता है आपका उस वक्त ये गाना ज़ोर-ज़ोर से गाने का मन भी करने लगे. इसके साथ ही इस ब्रिज को बनाने में जिस स्ट्रक्चरल स्टील का यूज़ हो रहा है, वो माइनस 10 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को आसानी से झेल सकता है.

chenab bridge
Source: koo

ये तो हो गई चिनाब ब्रिज की बात. लेकिन दुनियाभर में इसके अलावा ऐसे और भी कई लंबू ब्रिज हैं, जिनकी ऊंचाई सुनकर आपके पैरों तले ज़मीन ख़िसक जाएगी. आइए एक-एक करके उनके बारे में जान लेते हैं.

Tallest Railway Bridges In The World

1. बीपन नदी ब्रिज

चीन की बीपन नदी पर बने इस पुल का निर्माण साल 2003 में किया गया था. इसे दुनिया का सबसे लंबे पुल में से एक कहा जाता है, जिसकी ऊंचाई 275 मीटर के क़रीब है. इसकी लंबाई 445 मीटर है. ये पुल नायाब इंजीनियरिंग का एक आकर्षक नमूना है.

Beipan River Shuibai Railway Bridge
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें: दुनिया में 7 अजूबों के अलावा ये 11 भी हैं! इन्हें देखते ही आप अपना दिल दे बैठेंगे

2. नजीहे रेलवे ब्रिज

चीन की वुज़ांग नदी पर बने इस ब्रिज की ऊंचाई 305 मीटर के क़रीब है. ये  हुआ है. हालांकि नजीहे रेलवे ब्रिज आधिकारिक तौर पर 310 मीटर ऊंचा है, लेकिन पुल Dongfeng Dam द्वारा बनाए गए जलाशय को पार करता है और जलाशय के फ़ुल वाटर लेवल होने पर केवल 285 मीटर ही ऊंचा होता है. ये पुल झिजिन काउंटी और गुइयांग के बीच एक नई रेल लाइन का हिस्सा है. (Tallest Railway Bridges In The World)

Najiehe Railway Bridge
Source: alchetron

3. किंगलोंग रेलवे ब्रिज 

गुइझोऊ दक्षिण-पश्चिम चीन का एक पहाड़ी प्रांत है. किंगलोंग रेलवे ब्रिज यहीं पर स्थित है. पुल गुईयांग और कुनमिंग के बीच हाई स्पीड रेलवे लाइन का हिस्सा है. ये गुआंगझाओ बांध के ठीक नीचे की ओर बीपन नदी को पार करता है. इसके साथ ही ये नदी से 300 मीटर की ऊंचाई पर है. इसकी गिनती दुनिया के हाई स्पीड रेलवे पुलों में की जाती है.

Qinglong Railway Bridge
Source: megaconstrucciones

4. Nanpan River Qiubei Bridge

ये पुल चीन के कुनमिंग और नाननींग के बीच की रेलवे लाइन में स्थित है. ये 250 मीटर ऊंचा है और 852 मीटर लंबा है. ये ख़ासकर 250 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली ट्रेनों के लिए डिज़ाइन किया गया है. ये यूनान नदी के ऊपर बनाया गया है. 

Nanpan River Qiubei Bridge
Source: youtube

5. याची रेलवे ब्रिज

ये पुल चीन के गुइझो में स्थित है. इसकी ऊंचाई 272 मीटर है और लंबाई 436 मीटर के क़रीब है. पुल Bijje में कियानक्सी काउंटी और गुइयांग में किंगजेन के बीच याची नदी को पार करता है. पुल चेंगदू-गुइयांग हाई-स्पीड रेलवे का हिस्सा है. हालांकि, याची रेलवे ब्रिज आधिकारिक तौर पर 272 मीटर ऊंचा है, लेकिन पुल सुओफेंगिंग बांध के जलाशय को पार करता है, इसलिए यह वाटर लेवल से लगभग 230 मीटर ऊपर है. (Tallest Railway Bridges In The World)

yachi railway bridge
Source: highestbridges

ये भी पढ़ें: दुनिया के ये 14 करिश्मे बार-बार नहीं, साल में होते हैं सिर्फ़ एक बार

6. नानजिंग रेलवे ब्रिज

नानजिंग रेलवे ब्रिज पृथ्वी पर सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज में से एक है जो कि गुइझोऊ प्रांत में स्थित किंग्शुई रेलवे ब्रिज को भी पार करता है. ये पुल 230 मीटर ऊंचा है. इसका निर्माण साल 2015 में पूरा हो गया था. ये पुल भी चीन में स्थित है.

नानजिंग रेलवे ब्रिज
Source: indiatimes

7. Wuzuo नदी रेलवे ब्रिज

चीन में स्थित Wuzuo रेलवे ब्रिज केंद्रीय गुइझोउ प्रांत के 'झिजिन और नायंग' शहरों के बीच रेलवे लाइन पर कई ऊंचे पुलों में से एक है. इसका निर्माण साल 2016 में पूरा हो गया था. इसकी ऊंचाई 220 मीटर और लंबाई 152 मीटर के क़रीब है. (Tallest Railway Bridges In The World)

wuzuo river railway bridge
Source: highestbridges

8. Qingshuihe Railway Bridge

ये पुल पश्चिमी चीन के गुइझोऊ प्रांत में स्थित है. इसकी ऊंचाई 180 मीटर और लंबाई 128 मीटर है. इससे गुजरते समय आप आसपास के ख़ूबसूरत नज़ारे का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

Qingshuihe Railway Bridge
Source: youtube

ये पुल तो क़माल के हैं.