पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की एक मिठाई की दुकान ने बनाया एक ख़ास तरह का 'संदेश' जो लोगों की कोरोना वायरस से लड़ने में करेगा मदद. 

बंगाली मिठाई की दुकान के मालिक, बालाराम मल्लिक और राधारमण मल्लिक का कहना है कि कोरोना से बचे रहने के लिए ज़रूरी है कि हमारे शरीर की इम्युनिटी अच्छी हो. इस इम्युनिटी की क्षमता को बढ़ाने का काम ये ख़ास 'इम्युनिटी संदेश' करेगा. 

sandesh sweet
Source: indiatoday

मिठाई को बनाने वाले हलवाई का कहना है कि इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए इस ख़ास संदेश में 15 तरह की जड़ी-बूटियां डाली गई हैं. 

तुलसी, हल्दी, छोटी इलाइची, जोशी मोधू (लीकोरिस), जायफल, अदरक, गंगाल, पीपल, काली मिर्च, काला जीरा और तेज पत्ता को मिलाया गया है. इसके बाद इस मिश्रण में छेना को मिलाकर संदेश को बनाया जाता है. 

संदेश में मिठास लाने के लिए न तो चीनी और न ही गुड़ का उपयोग किया गया है. मिठाई में जड़ी-बूटियों के पोषक तत्व बरकरार रह सकें इसलिए उसमें हिमालयन शहद का उपयोग किया गया है. 

immunity sandesh
Source: twitter

दुकान के प्रमुख़ सुदीप मल्लिक का कहना है, 

"बहुत छोटी सी ही उम्र से, हम सब जानते हैं कि ये जड़ी-बूटियां कितनी उपयोगी होती हैं. फिर चाहे वो हल्दी हो या कलोंजी या इलायची या तेज पत्ता. ये सभी मसाले किसी न किसी बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. हम सब इन्हें खाना बनाते समय उपयोग करते हैं और मुझे लगता है यह जड़ी-बूटियां शायद कोरोना वायरस से लड़ने में बंगाल की मदद करेंगी."   

सुदीप ने कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञों से बात करने के बाद ही उन्होंने ये मिठाई बनाई है. जिसके बाद कई, आयुर्वेदिक विशेषज्ञों ने इस मिठाई की तारीफ़ भी की है. 

उन्होंने बताया कि वो काफ़ी समय से इसको बनाने के बारे में सोच रहे थे. अम्फ़न तूफ़ान के आने से ठीक पहले ही उन्होंने इस पर काम करना शुरू कर दिया था. 

अभी वो इम्युनिटी संदेश को 25 रुपये में बेच रहे हैं. सुदीप को भरोसा है कि इसके साथ ही लोगों का विश्वास आयुर्वेद में एक बार फिर से पक्का हो जाएगा.