इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया (ICAI) ने CA फ़ाइनल परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं. मुंबई की 22 साल की कोमल किशोर जैन ने न्‍यू कोर्स में टॉप किया है. वैसे तो ये परीक्षा मई 2020 में होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते चार बार इसकी डेट आगे बढ़ा दी गई थी. आख़िरकार नवंबर में ये परीक्षा आयोजित हो पाई.

Source: indiatoday

साल 2019 में आर.ए. पोद्दार कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने वाली कोमल ने परीक्षा की न्यू स्‍‍कीम के तहत 800 में से 600 स्कोर किया. वहीं, सूरत से मुदित अग्रवाल और मुंबई से राजवी नाथवानी ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया. 

हमेशा से रही हैं एकेडमिक एचीवर

Source: indiatvnews

India Today की रिपोर्ट के मुताबिक, कोमल मुंबई के घाटकोपर की रहने वाली हैं. वो शुरुआत से ही एकेडमिक एचीवर रही हैं. साल 2017 में उन्होंने IPCC परीक्षा में चौथी रैंक हासिल की थी, जिसके बाद उन्होंने तीन साल की आर्ट‍िकलश‍िप की. उन्होंने टैक्‍स में दो साल और फ़ाइनेंस में एक साल आर्ट‍िकलश‍िप की. 10वीं में उन्होंने 95.8 प्रतिशत और 12वीं में 94.42 प्रतिशत अंक हासिल किए थे.

कॉर्पोरेट में बनाना चाहती हैं करियर

सीए टॉपर कोमल कॉर्पोरेट जगत में अपना करियर बनाना चाहती हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं या तो कंसलटेंसी या फिर फ़ाइनेंस में जाऊंगी. हालांकि, अभी मैंने डिसाइड नहीं किया है.' बता दें, उनके पिता कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं. वे रिटायर्ड एकाउंटेंट हैं और कोमल की मां एक हाउसवाइफ़ हैं.

ख़ुद को लगातार मोटिवेट करना मुश्किल था

Source: stoodnt

बार-बार एग़्ज़ाम डेट आगे बढ़ने पर कोमल ने कहा कि, ये काफ़ी चुनौतिपूर्ण और निराशाजन था. ख़ुद को लगातार मोटिवेट करना मुश्किल था. परीक्षा की पूरी तैयारी करने के बाद एग्ज़ाम डेट आगे बढ़ जाती थी. ऐसे में लगातार पढ़ने का मन नहीं करता था. बाद में मैंने एकाउंटेंसी पर सुझाव और व्याख्यान की तैयारी के लिए YouTube वीडियो से तैयारी की. कोमल ने बताया कि सीए एग्ज़ाम की तैयारी के लिए उन्होंने ICAI के स्टडी मैटीरियल और प्राइवेट कोचिंग का सहारा लिया, और ये पर्याप्त था. 

बता दें, सीए न्यू स्कीम में ग्रुप-I और ग्रुप-II दोनों मिलाकर कुल 19284 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 2790 पास हुए. वहीं, सीए फ़ाइनल ओल्ड स्कीम में तमिलनाडु के सलेम के रहने वाले एस्साकिराज ए. ने टॉप किया है. दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: चेन्नई की श्रीप्रिया आर. और जयपुर के मयंक सिंह रहे.