कुछ दिनों पहले ख़बर आई कि बिहार के मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह के घर से एके-47, भारी मात्रा में गोलियां और ग्रेनेड बरामद किया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 'छोटे सरकार' के खिलाफ़ राज्य सरकार ने नकेल कसी. 16 अगस्त, 2019 को बिहार पुलिस ने बाहुबली विधायक के घर पर छापेमारी की थी. विधायक एक हत्या की साज़िश के मामले में 'आवाज़ का नमूना' देने के लिए पटना गए थे.

विधायक अनंत सिंह फ़रार हैं. लेकिन उसके वीडियोज़ YouTube पर आ रहे हैं. उसका कहना है कि उन्हें फंसाया जा रहा है और वो कोर्ट में ही सरेंडर करेंगे.

MLA Anant Kumar Singh
Source: Dainik Bhaskar

किसने कसी बाहुबली पर नकेल?

आईपीएस लिपि सिंह. 2016 बैच की आईपीएस को लोग सिर्फ़ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के क़रीबी आर.सी.पी सिंह की बेटी के नाम से जानते था. अनंत सिंह के ख़िलाफ़ उठाए गए उनके सख़्त कदमों ने उन्हें 'लेडी सिंघम' बना दिया. आर.सी.पी सिंह भी राजनीति में आने से पहले आईएएस अधिकारी थे और यूपी कैडर में लंबे समय तक काम कर चुके हैं.

IPS Lipi Singh
Source: Nalanda Live

लिपि सिंह ने ही अनंत सिंह के पिता के घर पर रेड डाली. जिस केस के लिए अनंत सिंह 'आवाज़ का नमूना' देने गए थे उसकी जांच में लिपी भी शामिल थीं. लिपी सिंह की कार्रवाई ने अनंत सिंह जैसे बाहुबली को भी छिपने पर मजबूर कर दिया है.


23 अगस्त को आए ANI के ट्वीट के मुताबिक, विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली के साकेत कोर्ट में सरेंडर एप्लीकेशन डाली है.

Lipi Singh Lady Singham
Source: Hindi Rush

अपराधियों पर की लगातार कार्रवाई

लिपि सिंह ने बालू माफ़िया और दूसरे अपराधियों के ख़िलाफ़ लगातार कार्रवाई की है. एक रिपोर्ट कहती है कि लिपी सिंह आदेश देने के बजाए ज़्यादातर ऑपरेशन्स को ख़ुद ही लीड करती हैं.


स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें चुनाव आयोग ने चुनाव के काम से अलग किया था जिससे की स्थानीय लोगों में ख़ासी नाराज़गी थी.

SP Lipi Singh
Source: News 4 Nation

चुनाव आयोग ने उनका तबादला 'बाढ़' कर दिया. कमान संभालते ही लिपी ने अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाना शुरू कर दिया. लोकल रिपोर्ट्स की मानें तो शायद ही कोई दिन ऐसा हो जिस दिन किसी अपराधी की गिरफ़्तारी न हुई हो. लिपी सिंह के कड़े एक्शन की वजह से अनंत सिंह के कई क़रीबी लोग परेशान भी हो रहे थे. लोकल रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने 6 महीने में 700 से ज़्यादा अपराधियों को गिरफ़्तार किया जिनमें 100 से ज़्यादा पेशेवर अपराधी थे.

सत्ता पार्टी के नेताओं के क़रीबियों को भी नहीं बख़्शा

IPS Lipi Singh catching sand mafia
Source: Tarun Mitra

इलाके में बहने वाली गंगा नदी के सिमरिया घाट के आस-पास बालू खनन का काम होता है. इसमें ज़्यादातर काम अवैध ही चलता है. लोकल रिपोर्ट्स के अनुसार, एक बड़े प्रभावशाली नेता से जुड़े लोग भी अवैध खनन में लगे थे. लिपि सिंह ने अवैध छापेमारी का काम बंद कराया. कई रेत और बालु माफ़िया की हिम्मत तोड़कर रख दी है लिपी सिंह ने.

Women IPS Officer Bihar
Source: BN 24 Live

अनंत सिंह पर कुछ बातें

बिहार से और ख़ासतौर पर मोकामा, बेगुसराय, पटना से ताल्लुक रखने वाले लोग अनंत सिंह के नाम से अच्छे से परिचित होंगे. अनंत सिंह, वो बाहुबली नेता जिस पर अनगिनत मर्डर, किडनैपिंग के केस दर्ज हैं. जेडीयू की टिकट पर 2005 में सबसे पहले चुनाव जीतकर, विधायक बने अनंत सिंह.

MLA Anant Singh Front Image
Source: Daily Mail

अनंत सिंह के बारे में बेगुसराय और मोकामा की गलियों में कई कहानियां प्रचलित हैं. जैसे कि गंगा किनारे की ज़मीन पर फ़सल कोई भी उगाए, कटाई उसके ही गुंडे करेंगे. गंगा पार करने वाली कोई भी यात्री को डबल किराया देना होता था(शायद अभी भी देना होता है), क्योंकि गाड़ीवाले को अनंत सिंह के आदमियों को पैसे देने होते थे. वगैरह वगैरह. हम इन ख़बरों की पुष्टि नहीं करते, पर ये कहानी राइटर ने काफ़ी बार सुनी हैं तो शेयर किया जा रहा है.

Don of Mokama Anant Singh
Source: Pro Kerala

बिहार में ऐसे वीर अफ़सरों की बहुत ज़रूरत है. किसी भी इलाके के विकास को रोककर रखने का काम करते हैं बाहुबली. हम उम्मीद करते हैं कि जिस तरह अनंत सिंह पर कार्रवाई हो रही है, देश के सारे अपराधी नेताओं पर ऐसी ही होगी.