ऋषिकेश मतलब लक्ष्मण झूला और लक्ष्मण झूला यानी कि ऋषिकेश। कहने का मतलब ये है कि ऋषिकेश गए और लक्ष्मण झूला से एक गंगा नदी को पार नहीं किया तो क्या किया. मगर अब ऋषिकेश जाने वालों के लिये एक दुख़द ख़बर है. रिपोर्ट्स के अनुसार, लक्ष्मण झूला के लिये ऋषिकेश जाने वाले अब इसका लुत्फ़ नहीं उठा पायेंगे.

दरअसल, प्रशासन ने आम यात्रियों के लिये लक्ष्मण झूला बंद करने का आदेशा दिया है. प्रशासन की तरफ़ से ये फ़ैसला यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए किया लिया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, फिलहाल लक्ष्मण झूला अधिक वज़न सहन करने की स्थित में नहीं है. इसलिये वैज्ञानिकों के सुझाव पर इसे बंद कर दिया गया है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि पुल के अधिकतर हिस्से कमज़ोर पड़ गये हैं, जिस वजह से इसे बंद करने का निर्णय लिया गया है. ऋषिकेश में गंगा नदी पर इस पुल का निर्माण 1923 में किया गया था, जो कि पर्यटकों के लिये आकर्षण का एक मुख्य केंद्र था. वहीं इस मामले पर प्रशासन का कहना है कि जल्द से जल्द लक्ष्मण झूला को चालू करने की कोशिश की जायेगी.

Source: wordpress

यात्री दोबारा से कब लक्ष्मण झूला का लुत्फ़ उठा पायेंगे ये तो नहीं पता, पर हां तब तक आप तस्वीरों में इसका मज़ा ज़रूर ले सकते हैं.

Source: youtube
Source: youtube
Source: youtube
Source: indian
Source: indiatimes
Source: indiamart
Source: youtube
Source: goibibo
Source: traveltriangle
Source: haridwarrishikeshtourism