मुकेश अंबानी जी, भारत के सबसे अमीर शख़्स हैं (पैसा ही पैसा वो भी ज़बरदस्त स्कीम के साथ). जब उनको कुछ पसंद आता है तो वो उसे हमारी तरह विशलिस्ट में नहीं डालते हैं बल्कि उसे विशलिस्ट से ही उड़ा देते हैं. जब बैंक में इतना सारा बैलेंस हो तो सुर्ख़ियों का हिस्सा बने रहना लाज़मी हो जाता है. चलिए, आज आपको बताते हैं अंबानी परिवार से जुड़े कुछ अनसुने तथ्यों के बारे में.  

1. धीरूभाई अंबानी ने नीता को पहली बार एक भरतनाट्यम कार्यक्रम में देखा था. बाद में उन्होंने नीता को मुकेश से मिलने के लिए कहा था.  

2. मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी को एक ट्रैफ़िक सिग्नल पर शादी के लिए प्रपोज़ किया था, जब वे कार में बैठे बत्ती हरी होने का इंतज़ार कर रहे थे.  

3. मुकेश अंबानी और उनका परिवार, भारत का एक मात्र व्यवसायी परिवार है जिसको Z लेवल सिक्योरिटी मिलती हैं. जिसके लिए वो हर महीने 15-16 लाख ख़र्च कर देते हैं.  

anita ambani
Source: iplt20

4. अंबानी परिवार न केवल IPL टीम 'मुंबई इंडियंस' के मालिक हैं. बल्कि वो इंडियन सुपर लीग के भी ओनर हैं. यह भारत की प्रीमियम फ़ुटबॉल चैंपियनशिप और फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड का एक हिस्सा है.  

5. Antilia के बारे में तो भारत क्या बल्कि पूरी दुनिया जानती है. मगर उनकी बेटी, ईशा अंबानी और आनंद परिमाल का घर, Gulita भी उतना ही ख़ास और शानदार है. Gulita लगभग 450 करोड़ रुपये की एक 50,000 वर्ग फ़ीट की हवेली है, जिसे अम्बानियों ने शादी के उपहार के रूप में ईशा और आनंद पीरामल को उपहार में दिया था.  

6. मुकेश अंबानी ने लॉकडाउन में प्रति घंटे, 90 करोड़ रुपये कमाए थे.  

7. मुकेश अंबानी एक कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. मुकेश कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में MBA की पढ़ाई कर रहे थे मगर फ़ैमिली व्यवसाय में होने के लिए उन्हें वापिस भारत आना पड़ा.  

8. भले ही मुकेश अंबानी स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई पूरी न कर पाए मगर उनके दोनों बच्चे ईशा और आकाश वहीं से पढ़े हैं.  

9. साल 2007 में आई फ़िल्म 'गुरु' धीरूभाई अंबानी के जीवन से प्रेरित है.  

ambani
Source: economictimes

10. हाल ही में, मुकेश अंबानी दादा बने थे. उन्होंने अपने पोते का नाम पृथ्वी रखा है. खबरों की अनुसार उन्होंने उसका नाम पृथ्वी इसलिए रखा ताकि घर में दोनों पृथ्वी और आकाश का जोड़ा रहे. (पृथ्वी के तत्वों से प्रेरित)