विश्व भर के लोग आज एक ऐसे शत्रु से लड़ रहे हैं जिसे उन्होंने देखा तक नहीं. वो शत्रु है कोरोना वायरस. इसके कारण बहुत से लोगों की ज़िंदगी अप्रत्याशित रूप से बदल चुकी है. जो घर में लॉकडाउन हैं वो तो फिर भी सेफ़ हैं मगर उनका क्या जो आए दिन कोरोना के मरीज़ों का सामना करते हैं और उनका इलाज करते हैं.

कोरोना पीड़ितों के इलाज में लगे ऐसे ही एक डॉक्टर ने ख़ूबसूरत इलेस्ट्रेशन के ज़रिये ये बताने की कोशिश की है कि एक फ़्रंटलाइन वर्कर की ज़िंदगी इन दिनों कैसे हो गई है.

life of frontline coronavirus warrior

अमेरिका में रहने वाले इस डॉक्टर का नाम है Craig Spencer. ये न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में कोविड-19 के मरीज़ों का इलाज कर रहे हैं. उन्होंने AJ+ नाम के एक YouTube चैनल के साथ मिलकर एक वीडियो बनाया है. Craig ने अफ़्रीका में फैले इबोला वायरस के दौरान भी मरीज़ों की हर संभव मदद की थी.

life of frontline coronavirus warrior
Source: financialexpress

उन्होंने इस एनिमेटेड वीडियो को अपनी आवाज़ दी है. Craig ने इसमें बताया है कि कोरोना फ़्रंटलाइन वॉरियर्स का एक दिन कैसे होता है. उन्होंने बताया कि वो रोज़ाना PPE किट पहन कर मरीज़ों का इलाज कर रहे हैं, ये जानते हुए भी कि वो भी इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. उन्हें कई सप्ताह अस्पताल में अपनों से मिले बिना बिताने पड़ रहे हैं.

life of frontline coronavirus warrior
Source: facebook

जब भी कोई मरीज़ जिसका इलाज सफ़ल नहीं हो पाता है और वो मरने वाला होता है, तो Craig उसके परिवार वालों से आख़िरी बार फ़ोन पर वीडियो कॉल कर बात करवाते हैं. उनमें से कुछ हेल्थ वर्कर्स कोरोना का शिकार भी हो चुके हैं. Craig बताते हैं कि जब भी वो कई दिनों बाद घर जाते हैं तो उन्हें घर के बाहर ही कपड़े बदलने पड़ते हैं.

life of frontline coronavirus warrior

वो जब तक काफ़ी देर तक नहा नहीं लेते और ये पक्का नहीं कर लेते कि अब वो पूरी तरह साफ़ हैं, तब तक वो अपने बच्चों के पास भी नहीं जाते. कोरोना फ़्रंटलाइन वर्कर्स से जुड़ा ये वीडियो आप यहां देख सकते हैं:

अब तो आपको भी पता लग गया होगा कि कोरोना फ़्रंटलाइन वर्कर्स हमारे लिए कितना बड़ा रिस्क उठा रहे हैं. इसलिए अगली बार आप किसी ऐसे शख़्स से मिलें तो उसे धन्यवाद कहना मत भूलना.

Newsके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.