आए दिन महिलाओं से छेड़खानी की ख़बरें आती रहती हैं. इससे उन्हें छुटकारा दिलाने के लिए वाराणसी के एक युवक ने एक कमाल की सेफ़्टी डिवाइस बनाई है. इसका नाम है लिपस्टिक गन. इसकी मदद से महिलाएं मुसीबत की घड़ी में तुरंत पुलिस को बुला सकती हैं.

Source: spymuseum

इस नई सेफ़्टी डिवाइस की खोज करने वाले शख़्स का नाम है श्याम चौरसिया, जो एक युवा वैज्ञानिक हैं. उनकी इस लिपस्टिक गन का ट्रिगर दबते ही गोली चलने जैसी आवाज़ निकलती है. साथ ही इससे आपातकालीन स्तिथि में पुलिस को संदेश भी भेजा जा सकता है.

lipstick gun
Source: twitter

इसके लिए चौरसिया ने लिपस्टिक में एक एक्स्ट्रा सॉकेट लिपस्टिक के कवर में फ़िट किया है. इसके बारे में और जानकारी देते हुए उन्होंने कहा- 'अगर कोई महिला किसी मुसीबत में है तो वो तुरंत इस लिपस्टिक के बटन को दबाकर अपनी सुरक्षा कर सकती. ये विस्फोट की आवाज़ निकालने के साथ ही 112 नंबर पर पुलिस को सूचना भी भेज देता है.'

lipstick gun
Source: twitter

ये नॉर्मल लिपस्टिक के जैसी ही दिखाई देती है और इसे देखकर किसी को शक़ भी नहीं होगा. इसे महिलाएं अपने पर्स में आसानी से रख सकती हैं. इसे ब्लूटूथ के ज़रिये फ़ोन से कनेक्ट किया जा सकता है. इस लिपस्टिक का ट्रिगर दबते ही फ़ोन अनलॉक हो जाता है और महिला के आस-पास जो हो रहा होता है उसकी ऑडियो रिकॉर्डिंग होने लगती है. एक बार चार्ज करने पर इस डिवाइस को सप्ताह भर इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे बनाने में लगभग 600 रुपये का ख़र्च आया है. इसे बनाने में श्याम को 1 महीने का समय लगा है. श्याम का कहना है कि वो लगातार महिलाओं की सेफ़्टी के लिए उपकरण बनाने पर रिसर्च कर रहे हैं. उन्होंने पिछले साल एक सैंडल भी बनाई थी. उनका कहना है कि अगर राज्य सरकार मदद करे तो महिलाओं की सुरक्षा के लिए नए-नए डिवाइस बना सकते हैं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.