दिल्ली से सटे नोएडा और ग़ाज़ियाबाद से कई लोग सस्ती शराब के चक्कर में दिल्ली चले आते हैं. इन इलाक़ों के मुक़ाबले दिल्ली में शराब काफ़ी सस्ती है. लेकिन अब दिल्ली सरकार का एक फ़ैसला लोगों की जेब पर भारी पड़ने वाला है, क्योंकि दिल्ली में जल्द ही शराब महंगी होने जा रही है.

Source: indiatimes

दरअसल, दिल्ली की केजरीवाल सरकार जल्द ही एक नई 'एक्साइज़ पॉलिसी' लाने जा रही है. इस पॉलिसी में शराब पर ड्यूटी बढ़ाने की बात कही गई है. अगर ऐसा हुआ तो राजधानी दिल्ली में शराब 50 फ़ीसदी तक महंगी हो सकती है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोगों की जेब पर तागड़ी मार पड़ने वाली है.

Source: a2ztaxcorp

दिल्ली में जल्द लागू हो सकती है नई 'एक्साइज़ पॉलिसी' 

बता दें कि दिल्ली सरकार ने 2 महीने पहले शराब के लिए नई 'एक्साइज़ पॉलिसी' लाने के संकेत दिए थे. इसके लिए एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई गई थी. सरकार ने इसके लिए लोगों से भी रायशुमारी मांगी थी. एक्सपर्ट कमेटी ने जो रिपोर्ट तैयार की है उसमें कई तरह के रिफॉर्म के सुझाव दिए गए हैं, जिससे शराब की कीमतें बढ़ सकती हैं.  

Source: a2ztaxcorp

न्यूज़ एजेंसी IANS के मुताबिक़, दिल्ली सरकार की नई 'एक्साइज़ पॉलिसी' के आने के बाद कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जैसे शराब की दुकानें खोलने के लिए लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया बदल जाएगी. ये प्रक्रिया सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के ठेकों पर लागू होगी.

Source: indiatimes

शराब पीने की उम्र घट सकती है 

IANS के मुताबिक़, नई 'एक्साइज़ पॉलिसी' में दिल्ली सरकार शराब पीने की उम्र को भी 21 साल कर सकती है. शराब की ज़्यादा से ज़्यादा दुकानें खोलने की भी योजना है. इस दौरान दिल्ली सरकार नई पॉलिसी लागू करके 700 से 800 नई शराब की दुकानें खोलेगी. वहीं ड्राई डे की संख्या भी दिल्ली में घटाई जा सकती है.            

Source: patrika

दिल्ली सरकार देसी और विदेशी शराब की क़ीमतें 50 फ़ीसदी तक बढ़ाकर अपनी कमाई को 5000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 8000 करोड़ रुपये करने की योजना बना रही है.