लगभग सभी विश्वविद्यालयों में दाख़िले की प्रक्रिया समाप्ति की ओर है. ठीक इससे पहले University Grant Commission(UGC) ने देशभर में फैली नकली विश्विद्यालयों की सूची जारी की है.

Source: The Hindu

23 नामों की इस लिस्ट में से 8 'विश्वविद्यालय' उत्तर प्रदेश और 7 दिल्ली में मौजूद हैं.

ये रहीं UGC द्वारा जारी की गई फ़ेक यूनिवर्सिटीज़ के नाम-

Source: UGC
Source: UGC
Source: UGC

University Grants Commission Act, 1956 के अनुच्छेद 22(1) के तहत डिग्री देने का हक़ सिर्फ़ केंद्र या राज्यों के एक्ट द्वारा स्थापित विश्वविद्यालों के पास है या फिर UGC एक्ट के अनुच्छेद 3 के तहत किसी संस्था को विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हो या संसद के किसी अन्य क़ानून के तहत किसी संस्था को ये अधिकार प्राप्त हो.

उपर्युक्त अहर्ताओं को न पूरा करने वाले किसी संस्थान के पास अपने नाम के साथ 'विश्वविद्यालय' शब्द जोड़ने का अधिकार नहीं है.

Source: The Week

पिछले साल भी UGC ने ऐसे ही कुछ नकली विश्वविद्यालयों की सूची जारी की थी. जिसमें मैथली विश्वविद्यालय(बिहार), दरभंगा विश्वविद्यालय(बिहार), Commercial University Ltd. Daryaganj(दिल्ली), United Nations University (दिल्ली), Vocational University (दिल्ली) आदि नाम थे.

बता दें कि साल 1995 में UGC द्वार Anti-Malpractice Cell की स्थापना की गई थी, जो ऐसे मामलों की जांच करती है. कई बार UGC इन विश्वविद्यालय के ख़िलाफ़ FIR भी कराती है, कई बार ये बंद हो जाते हैं और कई बार ये शिकायतों के बाद भी धड़ल्ले से अपने काम में लगे रहते हैं