Richest Indian Billionaire 2022: 21वीं सदी है भाई वक़्त के साथ अब जज्बात भी बदल चुके हैं. इसके साथ ही भारत के सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कुर्सी भी छिन चुकी है. अब गौतम अडानी (Gautam Adani) भारत ही नहीं एशिया के भी सबसे अमीर शख़्श बन चुके हैं. इतना ही नहीं वो अब दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में 5वें नंबर पर आ चुके हैं. अब वो दिन दूर नहीं जब गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर कहलाये जायेंगे. इसके पीछे दो वजहें हैं. पहला अडानी द्वारा दुनिया की कई बड़ी कंपनियों को खरीदना और दूसरा भारत का दुनिया में सबसे बड़े बाज़ार के रूप में विकसित होना. इस बीच साल 2022 के कुछ नये आंकड़े आये हैं जिसमें दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भारत के 7 अरबपतियों ने जगह बनाई है. इसका मतलब ये हुआ कि अगले कुछ सालों में भारत 'विश्व गुरु' बनने की राह पर है.

Richest Indian Billionaire: भारत के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी, अंबानी फिर बने नंबर 1

The Richest in 2022
Source: forbes

चलिए जानते हैं अंबानी-अडानी के अलावा वो कौन-कौन से भारतीय अरबपति (Richest Indian Billionaire 2022) हैं जिन्होंने टॉप 100 में जगह बनाई है. 

1- गौतम अडानी

Adani Group के मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) अब मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर अरबपति बन गये हैं. फ़ोर्ब्स के मुताबिक़, अडानी अब दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में 5वें नंबर पर आ गये हैं. वर्तमान में गौतम अडानी की नेटवर्थ 124 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Gautam Adani
Source: livemint

2- मुकेश अंबानी

Reliance Industries के प्रेसिडेंट मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत के साथ-साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति हैं. दुनिया के के टॉप 100 अमीरों की सूची में अंबानी 7वें स्थान पर पहुंच चुके हैं. वर्तमान में मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 101.8 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Mukesh Ambani
Source: forbes

Richest Indian Billionaire 2022

3- शिव नाडर  

HCL Technologies Limited के संस्थापक शिव नाडर (Shiv Nadar) भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में नाडर 54वें स्थान पर हैं. वर्तमान में शिव नाडर की नेटवर्थ 25.6 बिलियन डॉलर के क़रीब है.  

Shiv Nadar
Source: shivnadarfoundation

4- साइरस पूनावाला

भारत में 'कोविशील्ड वैक्सीन' का निर्माण करने वाले 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया' के मालिक साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawalla) देश के चौथे सबसे अमीर शख़्स हैं. दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में पूनावाला 63वें स्थान पर हैं. वर्तमान में साइरस पूनावाला की नेटवर्थ 25.6 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Cyrus Poonawalla
Source: livemint

5- राधाकिशन दमानी

भारतीय रिटेल स्टोर D-Mart के संस्थापक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) भारत चौथे सबसे अमीर शख़्स हैं. दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में दमानी 86वें स्थान पर हैं. वर्तमान में राधाकिशन दमानी की नेटवर्थ 20 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Radhakishan Damani
Source: scrolldroll

Richest Indian Billionaire 2022

6- लक्ष्मी मित्तल 

दुनिया की सबसे बड़ी स्टील और खनन उत्पादन कंपनी ArcelorMittal के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal) भारत के 6वें सबसे अमीर शख़्स हैं. दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में मित्तल 100वें नंबर पर हैं. वर्तमान में लक्ष्मी मित्तल की नेटवर्थ 18.3 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Lakshmi Mittal
Source: ceoworld

7- सावित्री जिंदल

OP Jindal Group की सर्वेसर्वा सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) भारत की 7वीं सबसे अमीर शख़्सियत हैं. दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची में सावित्री 89वें स्थान पर हैं. वर्तमान में सावित्री जिंदल की नेटवर्थ 17.8 बिलियन डॉलर के क़रीब है.

Savitri Jindal
Source: forbes

ये भी पढ़ें: जानिये दुनिया के ये 10 सबसे अमीर लोग प्रति घंटा कितने रुपये कमाते हैं

भारत के 10 सबसे अमीर लोगों (Richest Indian Billionaire 2022) की लिस्ट में 'आदित्य बिड़ला ग्रुप' के अध्यक्ष कुमार बिड़ला 109वें स्थान पर, दुनिया की सबसे बड़ी फ़ार्मा कंपनियों में से एक 'सन फार्मास्युटिकल्स' के मालिक दिलीप सांघवी 115वें स्थान पर और 'कोटक महिंद्रा बैंक' के एक्सेक्यूटिव वाइस चेयरमैन उदय कोटक 129वें स्थान पर हैं.