कभी आपने सोचा है एक छोटी सी मछली भी किसी के जी का जंजाल बन सकती है. केरल में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. यहां एक शख़्स ने ग़लती से ज़िंदा मछली निगल ली, जो उसके गले में फंस गई. इसके बाद उसे सांस लेने में तकलीफ़ होने लगी. डॉक्टर्स ने ऑपरेशन कर बड़ी मुश्किल से उसकी जान बचाई है.

मछली निगलने वाले शख़्स का नाम कृष्णन है, जो 60 साल के हैं और बोल नहीं सकते. वो केरल के त्रिशूर ज़िले के चवक्कड़ इलाके में रहते हैं. वो समुद्र में मछली पकड़ने गए थे. उन्होंने एक मछली पकड़ी और दूसरी को पकड़ने के लिए पहली वाली को मुंह में दांतों के बीच में दबा लिया.

Live fish gets stuck in Kerala man's throat
Source: wikipedia

मगर वो मछली दांतों से फिसलकर उनके गले में जा फंसी. वो दर्द के मारे तड़पने लगे और उन्हें सांस लेने में भी प्रॉब्लम होने लगी. उन्हें तड़पता देख आस-पास के लोग उनके पास पहुंचे. पहले तो वो कुछ समझ नहीं पाए. फिर कुछ लोग उन्हें बाइक पर बैठा कर चवक्कड़ के सरकारी अस्पताल ले गए. 

Live fish gets stuck in Kerala man's throat
Source: thenewsminute

यहां के डॉक्टर्स ने इलाज़ के लिए उन्हें तुरंत Amala Institute Of Medical Sciences रेफ़र कर दिया. यहां डॉक्टर्स की एक टीम ने एक घंटे की मशक्कत के बाद उनके गले से ज़िंदा मछली को बाहर निकाल कर उनकी जान बचाई. इस बारे में बात करते हुए डॉक्टर अर्जुन मेनन ने कहा- ‘अगर कृष्णन को वक़्त पर लाया नहीं जाता तो उनकी जान जा सकती थी. क्योंकि सांस की नली में रुकावट पैदा होने पर ब्रेन डेड हो सकता है. जब उन्हें यहां लाया गया तब मछली की पूंछ उन्हें दिखाई दे रही थी. हमें उसे निकालने के लिए एक माइनर सर्जरी करनी पड़ी थी.’

Live fish gets stuck in Kerala man's throat
Source: thenewsminute

उनके गले में जो मछली फंसी थी उसका नाम Pearl Spot है, जिसके अंदर बहुत से कांटे होते हैं. इसलिए उसे निकालने में बहुत सावधानी बरती गई थी. कृष्णन फ़िलहाल ख़तरे से बाहर हैं और उनका इलाज चल रहा है. 


Newsके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.