भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में देशभर में जारी लॉकडाउन को 14 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन का चौथा फ़ेज़ 18 मई से 31 मई तक चलेगा. रविवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने केंद्र व राज्य सरकारों को देशबंदी जारी रखने के निर्देश दिए. इसके बाद गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. 

Source: indianexpress

आइये जानते हैं नई गाइडलाइन्स के तहत कौन-कौन सी सेवाओं में छूट मिलने जा रही है- 

1- ऑटो-रिक्शा, टैक्सी और कैब भी चलेंगी 

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस में इस बार रेड ज़ोन में रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी और कैब एग्रीगेटर को परमिशन दी गई है. लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा.

2- रेड ज़ोन में स्पा-पार्लर और सैलून खुलेंगे 

इस बार रेड ज़ोन में बार्बर शॉप, स्पा, पार्लर और सैलून खोलने की अनुमती दे दी गई है. इससे सबसे राहत दिल्लीवासियों को मिलेगी, क्योंकि दिल्ली के सभी 11 ज़िले रेड ज़ोन में शामिल हैं.

Source: hindustantimes

3- स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम भी खुलेंगे 

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस के तहत इस बार स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम्स को खोलने की इजाज़त दे दी गई है. यहां खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकते हैं, लेकिन दर्शकों के जाने की इजाज़त नहीं होगी.

4- तीनों ज़ोन में ई-कॉमर्स डिलिवरी को मिली मंज़ूरी

लॉकडाउन-4 में ई-कॉमर्स कंपनियों को रेड ज़ोन में भी गैर-ज़रूरी सामान की डिलिवरी की परमिशन मिल गई है. दिल्ली वासियों समेत सभी रेड ज़ोन इलाकों में रहने वालों के लिए ये अच्छी ख़बर है. अब आसानी से ऑनलाइन मोबाइल व दूसरे ज़रूरी सामान मंगाए जा सकते हैं.

Source: zeenews

5- स्वीट शॉप समेत सभी तरह की दुकानें खुलेंगी 

'लॉकडाउन 4' में मिठाई की दुकानें व अन्य दुकानों को खोलने की परमिशन दे दी गई है. हालांकि, कौन-सी दुकानें खोलनी हैं और कौन सी नहीं, ये राज्य सरकारें तय करेंगी. इस दौरान दुकानदारों को कई तरह के नियमों का पालन करना होगा.

6- राज्य सरकारों की परमिशन से चल सकती हैं बसें 

इस बार राज्य सरकारों की आपसी सहमति से यात्री वाहन और बसें कंटेनमेंट ज़ोन से बाहर एक राज्य से दूसरे राज्य में आ जा सकती हैं. इस दौरान लोगों की आवाजाही के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी अन्य शर्तों का पालन करना होगा.

Source: ndtv

7- रेड, ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन राज्य तय करेंगे 

लॉकडाउन 4.0 में केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना मामलों के हिसाब से रेड, ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन तय करने के अधिकार दिए हैं. अब सभी राज्य 'केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय' के मानकों के मुताबिक़ रेड, ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन तय करेंगे और इसी के हिसाब से छूट देंगे. अभी तक स्वास्थ्य मंत्रालय ही ये चीजें तय करता आया है.

Source: livemint

जानकारी दे दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 96,169 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि 3,029 लोगों की मौत भी हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 5242 नए मामले सामने आए हैं और 157 मरीज़ों की जान गई है.