इंसानी दांत की अधिकतम लंबाई कितनी हो सकती है, क्या आप ये जानते हैं? वैसे तो दांतों की लंबाई की एक लिमिट होती है. लेकिन एक इंसानी दांत की औसतन लंबाई 16 मिमी होती है, जिसमें 10 मिमी जड़, जबकि 6 मिमी का क्रॉउन पार्ट होता है.

Source: dw

अब 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में दुनिया के सबसे लंबे इंसानी दांत का एक नया रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. जर्मनी के एक डॉक्टर ने क्रोएशियाई मूल के एक जर्मन मरीज़ के मुंह से 37.2 मिमी यानि कि 1.46 इंच लंबा दांत निकाला है.

Source: dw

DW हिंदी की रिपोर्ट के मुताबिक़, जर्मनी के ओफ़ेनबाख़ शहर के डेंटिस्ट माक्स लुकास ने ये दांत नज़दीकी शहर माइंत्स में रहने वाले एक व्यक्ति से मुंह से निकाला है. इसके साथ ही डॉ. लुकास का नाम सबसे लंबा इंसानी दांत निकालने के लिए 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में दर्ज हो गया है.

Source: dw

रिपोर्ट के मुताबिक़ डॉ. लुकास ने ये दांत साल 2018 में निकाला था. लेकिन इसे 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में दर्ज कराने के लिए ज़रूरी कागज़ी काम पूरा करने में उन्हें 1 साल का वक़्त लग गया. इस दांत की सबसे ख़ास बात ये है कि इसकी तीन चौथाई लंबाई उसका निचला हिस्सा है, जो मसूड़ों में रहता है.

डॉ. लुकास ने जर्मनी के Frankfurter Neue Presse से बातचीत में बताया कि वो जल्द ही 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' से मिले सर्टिफ़िकेट को अपने ऑफ़िस में लगाएंगे, ताकि दुनिया का हर शख़्स इसके बारे में पढ़ सके.