ऑनलाइन शॉपिंग ने ज़िन्दगी काफ़ी आसान कर दी है. कुछ लोगों के लिए ये परेशानी का कारण भी बन जाती है.


Times of India की रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ के लॉ छात्र, अभिषेक तिवारी ने 32 हज़ार का ऐन्ड्रॉइड फ़ोन ऑर्डर किया. अभिषेक को फ़ोन के जगह एक फ़्राइंग पैन मिला.

Frying pan instead of Smartphone
Source: Times of India

कंपनी से रिफंड या रिप्लेसमेंट न मिलने पर अभिषेक ने इ-कॉमर्स साइट और लोकल डिलीवरी पार्टनर के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की है.


FIR के मुताबिक, अभिषेक ने 30 जुलाई को स्मार्टफ़ोन ऑर्डर किया और उसकी डिलीवरी 31 जुलाई को होनी थी. डिलीवरी एक्ज़ीक्यटिव ने अभिषेक को फ़ोन करके सूचित किया कि उनके परिवार में कुछ एमरजेंसी हो गई है और वो 1 अगस्त को पैकेज डिलीवर करेंगे.

उस आदमी ने मुझे तय दिन पर ही किसी भी तरह से डिलीवरी करने का आश्वासन दिया. लेकिन प्रोडक्ट डिलीवर नहीं हुआ. 1 अगस्त को कई बार कॉल करने के बाद 2 लोग आए और पैकेज दिया. जब मैंने उसे खोला तो उसमें फ़ोन की जगह फ़्राइंग पैन था.

- अभिषेक

Online Smartphone
Source: The Wire Cutter

अभिषेक ने कस्टमर केयर को फ़ोन किया और अपनी शिकायत ट्वीट भी की. कंपनी ने शिकायत दर्ज करके 5 वर्किंग दिनों के लिए इंतज़ार करने को कहा.


8 अगस्त को अभिषेक को मेल आया जिसमें लिखा था कि अभिषेक को प्रोडक्ट डिलीवर किया गया है और उन्हें रिफ़ंड नहीं मिलेगा. 11 अगस्त को अभिषेक ने FIR दर्ज करवाई लेकिन कंपनी से बातचीत जारी रखी. बीते सोमवार को अभिषेक को कंपनी ने फिर से मेल द्वारा जानकारी दी कि वो कुछ नहीं कर सकते हैं.

पुलिस इंस्पेक्टर राम सिंह यादव ने Swapping Racket की आशंका जताई है.


इससे पहले भी लोगों को फ़ोन ऑर्डर करने पर साबुन, पत्थर आदि चीज़ें मिली हैं.