दिल्ली के रानी झांसी रोड पर स्थित एक फ़ैक्ट्री में आज सुबह भीषण आग लग गई. इस आग की चपेट में आकर क़रीब 43 लोगों की मौत हो गई. वहीं लगभग 25 लोग घायल हुए हैं, जिनका इलाज दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. आग इतनी भीषण थी कि उसे बुझाने के लिए दमकल विभाग की 30 गाड़ियों को लगाना पड़ा. फ़िलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

आग सुबह क़रीब 5 बजे लगी थी. दिल्ली अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की ख़बर मिलते ही दमकल की गाड़ियों को रवाना कर दिया गया था. दमकल की गाड़ियां मौके पर 10 मिनट के अंदर पहुंच गई थीं. आग पर काबू पाने के लिए 30 गाड़ियों को लगाया गया था.

दिल्ली के डिप्टी फ़ायर चीफ़ ऑफ़िसर सुनील चौधरी ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'आग 600 वर्ग फुट के कुल क्षेत्र में लगी. अंदर बहुत अंधेरा था. आग एक फै़क्ट्री में लगी जिसमें स्कूल बैग्स, बॉटल्स और अन्य तरह की चीजें स्टोर की गईं थी.'

उन्होंने आगे बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है. लेकिन बचाव अभियान अभी जारी है. जब आग लगी उस समय फै़क्ट्री के अंदर क़रीब 50 लोग मौजूद थे. ये फै़क्ट्री आवासीय क्षेत्र में चलाई जा रही थी. दमकल की गाड़ियों की वजह से रोड ब्लॉक हो गया था. इसलिए एंबुलेंस को वहां तक पहुंचने में दिक्कत हुई. ये देखते हुए दमकल विभाग के कर्मचारियों ने घायलों को एंबुलेंस तक पहुंचाया था.

Source: twitter

आग में झुलसे लोगों को दिल्ली के एलएनजेपी, सफदरजंग, आरएमएल और हिंदू राव हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फ़ोर्स की एक टीम भी घटना स्थल पर पहुंच गई है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने घटना पर दुःख जताते हुए मृतकों के परिवार वालों को 10 लाख रुपये मुआवज़ा और घायलों को एक लाख रुपये मुआवज़े के साथ और मुफ़्त इलाज देने का ऐलान किया है.

पीएम मोदी ने इस घटना को भयावह बताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'दिल्ली के रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी में लगी आग की घटना भयावह है. इस घटना में अपनी जान गंवानों वालों के प्रति मैं शोक प्रकट करता हूं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. संबंधित विभाग घटना स्थल पर हर तरह की सहायता मुहैया करा रहे हैं.'

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ़िल्मिस्तान इलाके में ही शनिवार को प्लास्टिक की पिचकारी बनाने वाली एक फै़क्ट्री में आग लगी थी. इस इलाके में 24 घंटे के अंदर आग की ये दूसरी घटना है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.