कुछ सालों पहले तक शायद ही मैंने डिस्कवरी चैनल के मशहूर शो 'Man vs Wild' का कोई एपिसोड मिस किया हो. काफ़ी समय बाद एक बार फिर से बेयर ग्रिल्स के हैरतअंगेज कारनामे देखने का मन था. इसलिए 8 बजे से ही टीवी खोलकर बैठ गया, क्योंकि बेयर ग्रिल्स पहली बार अपने इस शो में भारत को एक्सप्लोर जो करने जा रहे थे.

Bear Grylls
Source: nytimes

'Man vs Wild' के इस महा एपिसोड की सबसे ख़ास बात ये थी कि इस बार बेयर ग्रिल्स के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दिखाई देने वाले थे. ख़तरों के खिलाड़ी बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के 'जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क' गए थे.

Man Vs Wild
Source: indiatoday

मोदी जी के चाहने वाले उनको इस शो में बेयर ग्रिल्स के साथ जानवरों से भिड़ना, पहाड़ी से कूदना, नदी में तैरना, भूख मिटाने के लिए कुछ भी खा जाने वाले ख़तरनाक स्टंट देखने को लेकर उत्साहित थे.

modi with bear grylls
Source: indiatoday

प्रोग्राम शुरू होने से पहले मैं भी इसी आस में डिस्कवरी चैनल खोल कर बैठ गया था कि 'मोदी जी हैं तो कुछ भी संभव है'. शो के प्रोमो देखकर तो यही लग रहा था कि मोदी जी कुछ न कुछ तो ज़रूर करेंगे, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं.

Man Vs Wild
Source: scroll

हमेशा की तरह इस शो में भी मोदी जी की एंट्री धांसू रही. बेयर ग्रिल्स जैसे समय के पाबंद शख़्स को मोदी ने एक वीरान सड़क पर पूरे 2 घंटे वेट कराया. फिर मोदी जी ने बेयर ग्रिल्स का ज़ोरदार स्वागत किया ठीक वैसे ही जैसे अपने बेस्ट फ़्रेंड इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का किया था.

Modi and Bear Grylls
Source: indianexpress

इसके बाद मोदी जी और बेयर ग्रिल्स के बीच फ़ॉर्मल इंट्रोडक्शन शुरू होता है. जो थोड़ी देर बाद सवाल जवाब में बदल गया. बेयर ग्रिल्स के अंग्रेज़ी में सवाल और मोदी जी के शुद्ध हिंदी में जवाब. बराबर फ़ीलिंग आ रही थी. इस शो में पहली बार दोनों भाषाएं एक साथ सुनने को मिल रही थी क्योंकि अमूमन इंग्लिश या फिर डब्ड हिंदी ही सुनने को मिलती थी.

शुरुआत के 5 मिनट तक तो यही लगा कि बेयर ग्रिल्स मोदी जी से राजनीति में उनके अनुभवों को लेकर ही सवाल जवाब करेंगे, फिर दोनों ख़तरनाक स्टंट करने लगेंगे. लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया बेयर ग्रिल्स ने अक्षय कुमार का रूप धारण कर लिया.

Source: economictimes

मोदी जी आपको क्या पसंद है? क्या नापंसद है? आपका बचपन कैसा था? आप राजनीति में कैसे आए? अपने बचपन की कोई घटना बताइये. बस फिर क्या था मोदी जी भी शुरू हो गये. मोदी जी ने वडनगर के रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने से लेकर गुजरात का सीएम बनना फिर देश का पीएम बनने तक की पूरी कहानी बेयर ग्रिल्स को सुना डाली.

Source: indiatoday

मैंने पूरा एपिसोड इसी उम्मीद में देख डाला कि ब्रेक के बाद कुछ तो एक्शन देखने को मिलेगा. लेकिन मिला तो सिर्फ़ और सिर्फ़ मोदी जी का इंटरव्यू. जो पहली बार किसी विदेशी ने लिया.