उत्तरप्रदेश के जमालुद्दीन पेट दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास गए और उनकी ज़िंदगी उलट-पुलट हो गई. एक्स-रे रिपोर्ट और अल्ट्रासाउंड में पाया गया कि उनके पेट के भीतर सभी अंग उल्टी साइड में हैं और सही से काम भी कर रहे हैं.

Source: clevelandclinic(Representational Image)

जमालुद्दीन कुशीनगर के रहने वाले हैं, पेट दर्द से परेशान होकर वो गोरखपुर इलाज करवाने गए. वहां उन्हें मालूम हुआ कि उनके पेट में लिवर और गॉल ब्लैडर बाईं ओर मौजूद है.

Bariatric Laporoscopic Surgeon डॉ. शशि दीक्षित भी जमालुद्दीन की रिपोर्ट देख कर चौंक गए थे. उन्होंने बताया कि इस परिस्थिति को Situs Inversus कहते हैं, इसमें शरीर के ज़रूरी अंग उल्टी ओर मौजूद होते हैं. कई बार इंसान को अपनी पूरी ज़िंदगी में नहीं पता चल पाता है कि उसे Situs Inversus है.

ये बीमारी कई मशहूर लोगों को भी है, स्पेन के मशहूर गायक Enrique Iglesias, कनाडा-अमेरिका की अभिनेत्री Catherine O'Hara, अमेरिकी गायक Donny Osmond को भी ये Situs Inversus है.

जमालुद्दीन के पेट दर्द की वजह उसके गॉल ब्लैडर में मौजूद पत्थर था. Situs Inversus की वजह से डॉक्टर को उसकी सर्जरी करने में दिक्कत आई. सर्जरी के लिए Three Dimensional Laparoscopic मशीन से की गई.