भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के गोल्ड मेडल जीतने के बाद बैडमिंटन खिलाड़ी मानसी जोशी ने भारतीय पैरा बैडमिंटन में देश का गौरव बढ़ाया है. मानसी ने बेसल में होने वाले विश्व पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल एसएल-3 फ़ाइनल में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इन्होंने ये जीत भारत की ही पारुल परमार को 21-12, 21-7 से हराकर हासिल की. भारत अब तक इस प्रतियोगिता में कुल 14 मेडल अपने नाम कर चुका है, जिसमें 3 गोल्ड और 3 सिल्वर हैं.

para-badminton player Manasi Joshi
Source: timesnownews

जीत की ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए मानसी ने एक फ़ेसबुक पोस्ट लिखा,

मैंने इस जीत के लिए बहुत मेहनत की है. आज मुझे मेरी मेहनत का फल मिला है. ये वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला गोल्ड मेडल है. मानसी ने अपने कोच गोपीचंद का भी शुक्रिया अदा करते हुए लिखा- 'मेरे हर मैच में मौजूद रहने के लिए शुक्रिया.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई देकर खिलाड़ियों की हौसला अफ़ज़ाई की. पीएम ने ट्वीट किया- '130 करोड़ भारतीयों को पैरा बैडमिंटन दल पर बहुत गर्व है. इस दल ने BWF पैरा वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 में 12 पदक जीते हैं.

आपको बता दें, मानसी, पुलेला गोपीचंद अकैडमी में ट्रेनिंग करती हैं. मानसी जोशी को बचपन से ही बैडमिंटन खेलने का शौक़ था. इसके चलते मानसी ने खेल से जुड़ी जानकारी लेना शुरू की और स्कूल ज़िला स्तर पर खेलने लगीं. उस दौरान मानसी ने कई मेडल अपने नाम किए. इनके पिता मुंबई के भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में कार्यरत थे. मगर 2011 में एक हादसे ने मानसी की ज़िंदगी बदल दी, लेकिन मानसी ने एक फ़ाइटर की तरह इस दौर का समाना और आज एक चैम्पियन बनकर हम सबके सामने हैं.

won a Gold in The BWF Para Badminton World Championships 2019.
Source: indiatvnews

2015 में पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में मिक्स्ड डबल्स में मानसी सिल्वर मेडल अपने नाम कर चुकी हैं.