12 जुलाई को ऋतिक रौशन की फ़िल्म 'सुपर 30' रिलीज़ होने जा रही है. इस फ़िल्म का फ़ैन्स बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. ये फ़िल्म 'सुपर 30' कोचिंग के संस्थापक आनंद कुमार की ज़िंदगी पर आधारित है. फ़िल्म रिलीज़ होने से ठीक पहले आनंद कुमार ने ख़ुद को लेकर एक बड़ा ख़ुलासा किया है.

Source: timesofindia

न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में आनंद कुमार ने बताया है कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है. इस बीमारी का पता उन्हें 5 साल पहले चला था.

Source: indiatoday
'साल 2014 में मेरे दाहिने कान से 80 से 90% सुनने की क्षमता ख़त्म हो गई थी. मैंने पटना में ईएनटी स्पेशलिस्ट से इलाज करवाया. इसके बाद मैंने जब दिल्ली में इलाज कराया तो टेस्ट के बाद डॉक्टरों ने कहा कि कान से जो नस ब्रेन में जाती है, उसमें ट्यूमर है. ये ख़बर मेरे लिए चैंकाने वाली थी.
Source: timesofindia

इसके बाद डॉक्टरों ने जो कहा वो सुनकर में हैरान रह गया. डॉक्टर्स ने कहा कि अगर आप ऑपरेशन नहीं करवाते हैं तो 10 साल ही जी पाएंगे. एटॉस्टिक न्यूरोमा ऐसा है जिसके ऑपरेशन में अगर छोटी भी ग़लती हुई तो मुंह हमेशा के लिए टेढ़ा हो सकता है, पलक झपकना बंद हो जाएगी, जितना सुन पा रहे हो वो भी सुनना बंद हो जाएगा.

Source: hindustantimes

ये सब सुनकर मैं बेहद डर गया और मैंने फैसला किया कि चाहे जो भी हो मैं ऑपरेशन नहीं कराऊंगा. फ़िलहाल मेरा इलाज चल रहा है. हर 6 महीने में ट्यूमर की स्कैनिंग होती है. अब आगे देखते हैं क्या होता है.

मैं चाहता था कि जब तक मैं ज़िंदा हूं मेरी इस यात्रा को परदे पर सही तरीके से दिखाया जाए. इसके लिए मैंने 'सुपर 30' फ़िल्म की स्क्रिप्ट को 13 बार पढ़ा.

Source: dnaindia

आनंद कुमार बिहार में ग़रीबों के लिए 'सुपर 30' कोचिंग चलाते हैं. उनकी कोचिंग से हर साल 30 ग़रीब बच्चे IIT में सिलेक्ट होते हैं.

Source: deccanchronicle

'सुपर-30' फ़िल्म में ऋतिक रोशन लीड रोल में दिखाई देंगे. फ़िल्म का डायरेक्शन विकास बहल ने किया है.