भारतीय मूल की 15 वर्षीय अमेरिकी नागरिक गीतांजलि राव ने कुछ ऐसा कमाल किया है कि दुनियाभर में उनकी ही चर्चा हो रही है. दुनिया की मशहूर 'टाइम मैगज़ीन' ने गीतांजलि को अपने कवर पेज पर जगह दी है. ऐसा पहली बार हुआ है जब 'टाइम मैगज़ीन' ने किसी बच्चे को अपने कवर पेज पर जगह दी है.

Source: zeenews

दरअसल, टाइम मैगज़ीन ने गीतांजलि को उनके नए इनोवेशन के चलते अपने कवर पेज पर जगह दी है. इस दौरान टाइम मैगज़ीन ने गीतांजलि को अपने कवर पेज पर 'किड ऑफ़ द ईयर' के रूप में जगह दी है. गीतांजलि राव को 14 दिसंबर की टाइम मैगज़ीन के कवर पर जगह दी थी इस दौरान गीतांजलि सफ़ेद लैब कोट पहने हाथ में मेडल पकड़े हुए दिख रही हैं.  

Source: zeenews

5000 बच्चों में से चुनी गईं गीतांजलि 

टाइम मैगज़ीन ने पहली बार 'किड ऑफ़ द ईयर' के लिए नॉमिनेशन मंगाए थे. इस दौरान क़रीब 5000 बच्चों को चुना गया, जिनमें से गीतांजलि ने पहला स्थान हासिल किया है. गीतांजलि ने हाल ही में अमेरिका का 'टॉप यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड' भी अपने नाम किया है. 

Source: zeenews

किस वजह से मशहूर हो रही हैं गीतांजलि? 

15 वर्षीय गीताजंलि राव साइंटिस्ट और इनोवेटर हैं. उन्होंने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर 'ओपियम की लत' और 'साइबरबुलिंग' से लोगों को छुटकारा दिलाने में सफ़लता हासिल की है. दरअसल, गीतांजलि का ये नया इनोवेशन एक ऐप किंडली और क्रोम एक्सटेंशन है, जो साइबरबुलिंग का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करता है. 

Source: zeenews

पानी में लेड की मात्रा वाला डिवाइस भी बनाया  

इसके अलावा गीतांजलि ने एक ऐसा सेंसर भी बनाया है, जिससे पानी में लेड यानि सीसे की मात्रा का आसानी से पता लगाया जा सकता है. ख़ास बात ये है कि गीतांजलि ने अपने इनोवेशन के लिए ज़्यादा महंगे डिवाइस भी इस्तेमाल नहीं किए. गीतांजलि ने मोबाइल की तरह दिखने वाले डिवाइस का नाम 'टेथिस' रखा है. इस डिवाइस को पानी में कुछ सेकेंड तक रखने के बाद पता चल जाता है कि पानी में लेड की मात्रा कितनी है. 

Source: zeenews

दरअसल, अमेरिका में कई जगहों पर पानी में लेड की मात्रा काफ़ी अधिक पाई जाती है. इसे मापने के लिए अब तक काफ़ी मश्किल तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अब गीतांजलि राव के इस इनोवेशन पर अमेरिकी वैज्ञानिक भी काम कर रहे हैं. गीतांजलि के इनोवेशन से वैज्ञानिकों को काफ़ी फ़ायदा हो सकता है.  

Source: zeenews

टाइम मैगज़ीन की तरफ़ से हॉलीवुड सुपरस्टार एंजलीना जोली ने गीतांजलि राव का इंटरव्यू लिया है.