साइबर सिक्योरिटी फ़र्म Zscaler के मालिक जय चौधरी ने Hurun Global Rich list 2021 में 577वां स्थान हासिल किया है. इसके बाद वो दुनिया के टॉप अरबपतियों में से एक हो गये हैं. वहीं हिंदुस्तान में उनकी गिनती टॉप-10 अरबपतियों में आती है.  

jay
Source: vyapaarjagat

रिपोर्ट के मुताबिक, Nasdaq लिस्टेड ZScaler में जय और उनके परिवार के लगभग 45 प्रतिशत शेयर हैं. मार्केट के हिसाब से कंपनी की वैल्यू लगभग 28 अरब डॉलर है. Hurun Global के मुताबिक, जय चौधरी की कुल संपत्ति में पिछले साल के मुताबिक 271 फ़ीसदी बढ़ोत्तरी हुई है. इसकी वजह कोविड-19 में डिजिटल टेक्नोलॉजी में आई बढ़त है.  

himalayan
Source: bloomberg

कोरोनाकाल में सभी ने Zoom और Netflix डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का ख़ूब उपयोग किया, जिस वजह से उन्हें 13 अरब डॉलर का फ़ायदा मिला. आपको बता दें कि जय चौधरी अमेरिका के रहने वाले हैं और उन्होंने 2008 में Zscaler की शुरूआत की थी. इसके बाद 2018 में IPO लॉन्च किया गया. जय चौधरी का कहना है कि वो कभी पैसों के पीछे नहीं भागे. उनका असली मक़सद क्लाउड और इंटरनेट को सुरक्षित बनाना था, जिससे लोग आराम से अपना बिज़नेस कर सकें.  

zscaler
Source: bizjournals

कभी देखा था बुरा दौर 

वो कहते हैं न कि अगर भगवान बुरे दिन देता है, तो कुछ अच्छे दिन भी आते हैं. कितनी अजीब बात है कि आज जिस अरबपति की दुनियाभर में चर्चा हो रही है, वो कभी अंधेरे में जीवन बिता रहा था. जय जौधरी हिमाचल के पनोह गांव के रहने वाले हैं. एक समय था जब उनके गांव बिजली नहीं थी. इसी वजह से वो पेड़ की नीचे बैठ कर पढ़ते थे.  

billionaires
Source: gadgetsnow

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने ये भी बताया था कि जब वो 10वीं क्लास में तब पढ़ाई पूरी करने के लिये रोज़ाना 4 किमी धुसारा गांव जाते थे.  

jay-chaudhry
Source: indiawest

वो कहते हैं न कि कामयाबी के पीछे मत भागो. काबिल बनो कामयाबी झकमार कर पीछे आयेगी. जय चौधरी हम सभी के लिये एक प्रेरणा हैं.